कोरोना वायरस से बचना है तो तुरंत छोड़ दें ये 7 आदतें, नहीं तो आप भी हो सकते हैं संक्रमित

कोरोना वायरस से बचना है तो तुरंत छोड़ दें ये 7 आदतें, नहीं तो आप भी हो सकते हैं संक्रमित

DESK : इतने दिनों में आप सभी ये तो जान ही गए होंगे की कोरोना वायरस एक संक्रामक बीमारी है. इतने दिनों में इसका प्रभाव कम होने की जगह बढ़ता ही जा रहा है. विश्व का हर छोटा-बड़ा देश आज इसके चपेट में है. हर दिन मौत का आकड़ा एक नई उचाई को टच रहा है. हर संभव प्रयास करने के बावजूद हम कोरोना को हराने में सफल नहीं हो पा रहे हैं. यदि हम कोरोना से ये जंग जीतना चाहते हैं तो छोटी-छोटी आदतें भी सही करने की जरुरत है वरना आपमें संक्रमण का खतरा फैल सकता है. इन गलत आदतों पर पर हमारा कभी ध्यान भी नहीं जाता. मेडिकल एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर हम कोरोना वायरस से बचकर रहना चाहते हैं तो जितनी जल्दी हो सके इन आदतों को छोड़ना होगा.

खाना शेयर करना
अभी महामारी का दौर चल रहा. कब एक व्यक्ति से दूसरा व्यक्ति संक्रमित हो जाता है पता भी नहीं चलता. ऐसे में खाना शेयर करके खाने की आदत महंगी पड़ सकती है. एक वक्त था जब हमें शेयर करना सिखाया जाता था, पर अभी कुछ दिनों के लिए ही सही इस अच्छी आदत को भूल जाएं.  वायरस खाना, पानी और बर्तन शेयर करने से बड़ी आसानी से फैल सकता है. इसलिए इस समय अपना खाना या बर्तन किसी के साथ शेयर ना करें.

उंगली से दांतों को साफ करना
खाते समय कई बार खाने के कुछ कण हमारे दातों में फंस जाते हैं. ऐसे में उन कणों को निकलने के लिए भूल कर भी उंगलियों का प्रयोग न करें. आपके हाथ में वायरस या अन्य कीटाणु हो सकते हैं. अगर आपके दांतों में कुछ फंसा है तो उसे टूथब्रश या टूथपिक की सहायता से ही निकालना सही है.

बाथरूम के वॉश बेसिन पर टूथब्रश रखना
हो सकता है कि आप साफ सफाई का पूरा ख्याल रखते हों पर एक गलत आदत आपको बीमार बना सकता है. आम तौर पर हम अपने टूथब्रश को बाथरूम के वॉश बेसिन के पास रखते हैं. बाथरूम साफ सुथरा होने के बावजूद कई बैक्टेरिया वायरस का घर होता है. ऐसे में उन्हें बाथरूम में रखना या ब्रश करने के बाद भूल कर वॉश बेसिन पर रख देना गलत होगा. टूथब्रश को इधर उधर रखने से आप बीमारी को न्योता देते हैं.     

 नाखून चबाना
कई लोगों को नाखून चबाने की आदत होती है. ऐसा करना उनकी हैबिट में शामिल हो गया होता है. डेंटल सर्जन का कहना है कि नाखून के अंदर सभी प्रकार के कीटाणु पाए जाते हैं. उंगलियों के माध्यम से बैक्टीरिया आसानी से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. इसलिए अगर आपको नाखून चबाने की आदत है तो उसे जल्द से जल्द छोड़ दें. 

मुंहासों को फोड़ना
मुंहासों की समस्या होना आम बात है. इन मुंहासों को ठीक करने के लिए हम तरह-तरह के स्किन ट्रीटमेंट लेते हैं. पर इस समय आप पार्लर नहीं जा सकती हैं. इसका मतलब ये नहीं है कि आप अपना इलाज खुद ही करने लगें. इस समय आपको ऐसा कुछ भी नहीं करना चाहिए जिससे आपकी सेहत खतरे में पड़ जाए. वायरस किसी भी तरह से आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है. ऐसे में चेहरे पर हुए मुंहासों को बार-बार छूने से भी संक्रमण का खतरा हो सकता है.

बेडशीट नहीं धोना
संक्रामक बीमारी का दौर है, साफ सफाई रखना जरुरी हो जाता है. ऐसे में यदि आप अगर आप अपनी बेडशीट दो हफ्तों में धोते हैं तो इस आदत को बदलने की जरूरत है. कोरोना वायरस सतह पर कुछ दिनों तक जिंदा रहता है. इसलिए शरीर के संपर्क में आने वाले कपड़ों को नियमित रूप से धोते रहें. जो लोग चादर और तौलिये 1-2 सप्ताह में धोते हैं, उन्हें एक सप्ताह में कम से कम 2-3 बार धोना चाहिए.

बालों को उंगलियों में लपेटना
 हम मानते है की आप के बाल रेशमी मुलायम है. आप को उनमें अपनी उंगलिया फेरना अच्छा लगता है पर इस आदत को अभी छोड़ दें,  खासतौर से अगर आपके बाल लंबे हैं तो. अगर बाल किसी भी तरह गंदी सतह से छू जाते हैं तो आपकी इस आदत की वजह से वायरस आपके हाथों में आ सकता है और फिर हाथों से होते हुए मुंह और नाक के जरिए शरीर में फैल सकता है.