अगर जल्दबाजी में खाते हैं खाना, तो हो सकती हैं ये परेशानियां

अगर जल्दबाजी में खाते हैं खाना, तो हो सकती हैं ये परेशानियां

DESK : आजकल की भागदौड़ वाली ज़िन्दगी में लोग आराम से बैठकर ब्रेकफास्ट और लंच तक नहीं कर पाते हैं. सुबह ऑफिस का काम शुरू करने की जल्दी होती है जबकि दोपहर में लंच के लिए मीटिंग में से कुछ समय निकाल पाते हैं. महामारी के समय में हर घर में यह एक रेगुलर सीन बन गया है. ऐसे में जल्दबाजी में खाना शरीर के लिए नुकसानदायक है.


जब भी हम जल्दबाज़ी में ब्रेकफास्ट और लंच करते हैं तो जरुरत से ज्यादा कैलोरीज लेते हैं और इससे हमारे मन को यह एहसास भी नहीं होता की हमारा पेट भर चुका है और कब भरा ये भी पता नहीं चल पता. पेट भर जाता है तो वह मस्तिष्क को सिग्नल भेजता है और हम खाना बंद कर देते हैं.


ज्यादा खाना खाने से अक्सर वजन बढ़ता है जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं पैदा करती हैं. हमारे शरीर में कोशिकाएं सभी एक्स्ट्रा कैलोरी को स्टोर करती हैं, जिससे वजन तेज़ी से बढ़ता है. फिट रहने के लिए धीरे-धीरे खाएं और वजन बढ़ाने से बचें. 


जल्दबाज़ी में भोजन करने से सीधे डायबिटीज का कारण नहीं बनता है, लेकिन यह इस बीमारी के डवलपमेंट की रिस्क को बढ़ा देता है. कुछ स्टडीज से साबित होता है कि फास्ट इटिंग से इंसुलिन रेजिस्टेंस की रिस्क बढ़ जाती है, जो वयस्कों में टाइप 2 डायबिटीज का कारण बन सकता है.


खाना जल्दी खाने से कई बार इनडाइजेशन की समस्या हो जाती है. जिससे भोजन को डाइजेस्ट करना डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए मुश्किल हो जाता है. इससे सूजन और इनडाइजेशन की समस्या होती है. यह तब होता है जब आप अपने भोजन को ठीक से नहीं चबाते हैं.