अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे साइबर फ्रॉड : पटना की महिला को लगाया डेढ़ लाख का चूना

अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे साइबर फ्रॉड : पटना की महिला को लगाया डेढ़ लाख का चूना

PATNA : अपनी आदतों से साइबर अपराधी बाज नहीं आ रहे हैं। साइबर फ्रॉड के नये-नये मामले आए दिन सामने आ रहे हैं। साइबर ठगों ने इस बार पटना के कंकड़बाग की रहने वाली महिला को अपना निशाना बनाया है। उसे बैंक अकाउंट को मेल से जोड़ने के लिए कॉल किया और ओटीपी पूछने के बाद खाते से डेढ़ लाख रुपये गायब कर दिये। खाते से पैसे निकाले जाने के दो मैसेज पीड़िता के मोबाइल पर आ गया। जिसे देखने के बाद वह काफी परेशान हो गयी। 


एक मैसेज में 99,900 और दूसरे मैसेज में 49,900 रुपए निकाले जाने का मैसेज आया है। पीड़िता ने जब अकाउंट चेक किया तबतक डेढ़ लाख रुपये उसके खाते से निकल चुके थे। साइबर अपराधियों ने उसके अकाउंट से यह पैसे निकाल लिये। जिसके बाद पीड़िता ने साइबर थाने में एक केस भी दर्ज कराया है। पीड़ित महिला पटना के कंकड़बाग थानाक्षेत्र के मुन्ना चक की रहने वाली प्रियंका कुमारी है। जिसे साइबर ठगों ने अपना निशाना बनाया है। पीड़िता ने बताया कि 2 मई को 7585850602 इस नंबर से कॉल आया था। 


फोन करने वाले ने खुद को एक्सिस बैंक का कर्मचारी बताया था। उसने कहा कि आपके इमेल आईडी को बैंक अकाउंट से जोड़ना है जो अभी तक नहीं जोड़ा गया है। आप जितनी जल्दी हो इसे जुड़वा ले नहीं तो ट्रांजेक्शन में दिक्कत आएगी। फिर कहने लगा कि बाहर चिलचिलाती धूप और तेज लू चल रही है यदि आप चाहेंगी तो यह काम हम फोन पर भी करा सकते हैं। जब हम तैयार हुए तब ई-मेल आईडी मांगी गयी जिसके बाद एक ओटीपी मोबाइल पर आया। 


मुझसे ओटीपी पूछने के बाद उसने कहा कि 12 घंटे के भीतर आपका अकाउंट मेल से जुड़ जाएगा और यह अपडेट हो जाएगा। कुछ देर बाद मोबाइल पर डेढ़ लाख निकाले जाने का दो बार मैसेज आया। उस मैसेज को पढ़ने के बाद उसके पैरों तले से जमीन खिसक गई। शाम होने की वजह से वह बैंक नहीं जा सकी। शाम में तमाम बैंक बंद हो जाते हैं। पीड़िता ने कहा कि एटीएम जाकर जब उसने मिनी स्टेटमेंट निकाला तो पता चला कि खाते से दो बार पैसे निकाले गये हैं। तब एहसास हो गया कि किसी ने मेरे साथ ठगी की है। 


एक गलती की वजह से इतना बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ गया। रातभर ठीक से सोई भी नहीं। अगले दिन बैंक खुलने का इंतजार सुबह से करती रही। बैंक खुलने के बाद जब वह अपना अकाउंट चेक कराती है तो बैंक कर्मियों ने बताया कि आप साइबर फ्रॉड की शिकार हुई हैं। जिसके बाद पीड़िता ने आनन-फानन में साइबर थाने पहुंची, जहां इस संबंध में रिपोर्ट दर्ज कराया। फिलहाल साइबर थाने की पुलिस पूरे मामले की छानबीन में जुटी है।