जमीन लूट महाखंड बना झारखंड: पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने सीएम हेमंत को लिखा पत्र, जमीन घोटाले को लेकर कर दी ये बड़ी मांग

जमीन लूट महाखंड बना झारखंड: पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने सीएम हेमंत को लिखा पत्र, जमीन घोटाले को लेकर कर दी ये बड़ी मांग

RANCHI: झारखंड ने पूर्व सीएम और बीजेपी विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने सीएम हेमंत सोरेन को पत्र लिखकर बड़ी मांग कर दी है। बाबूलाल मरांडी ने झारखंड के गठन से लेकर राज्य में अबतक हुए भूमि घोटाले की जांच सीबीआई या हाई कोर्ट के सीटिंग जज की अध्यक्षता में गठित कमेटी से कराने की मांग कर दी है। 


दरअसल, झारखंड में सेना की जमीन घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही ईडी एक के बाद एक खुलासे कर रही है। पत्र के माध्यम से बाबूलाल मरांडी ने जांच के दौरान सामने आ रही जानकारियों पर सीएम हेमंत सोरेन का ध्यान खींचने की कोशिश की है। पत्र लिखकर बाबूलाल मरांडी ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि उनके कार्यकाल से लेकर अबतक झारखंड में ज़मीन हस्तांतरण, म्यूटेशन और जमीन क़ब्ज़ा करने/कराने के मामलों की जांच कराई जाए।


बाबूलाल मरांडी ने पत्र के जरिए कहा है कि राज्य में जमीन माफिया सक्रिय है और सरकार की नाकामी के कारण सरकारी, गैरसरकारी जमीनों को लूट रहे हैं। गरीबो, दलितों और पिछड़ों की जमीनों को हेराफेरी के बल पर कब्जा कर रहे हैं। सरकार की अनदेखी का फायदा उठाकर ऐसे जमीन माफिया सिस्टम में बैठे बेईमान लोगों का सिंडिकेट बनाकर जमीन का घोटाला कर रहे हैं। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जब ये माफिया पुलिस की मिलीभगत से वैसे लोगों को जेल भेजवा रहे हैं जो जमीन कब्जा करने का विरोध करते हैं।


उन्होंने कहा है कि झारखंड में ज़मीन के महाघोटाला का पूरा पर्दाफ़ाश करना अकेले ED के बस की बात नहीं है। ऐसे में राज्य के बिहार से अलग होने के बाद से लेकर अबतक सारे ज़मीन हस्तांतरण, म्यूटेशन और जमीन क़ब्ज़ा करने/कराने के मामलों की जांच CBI को सौंपी जाए या हाई कोर्ट के सीटिंग जज की अध्यक्षता में आयोग या कमीशन बनाकर इसकी जांच कराई जाए, ताकि यह पता चल सके कि किन लोगों ने किसके के सहयोग से झारखंड को ‘जमीन लूट महाखंड’ बनाने का काम किया है।