बेटी की शादी का सपना पल भर में चकनाचूर, 21अप्रैल को घर आने वाली थी बारात, गम में बदला खुशी का माहौल

बेटी की शादी का सपना पल भर में चकनाचूर, 21अप्रैल को घर आने वाली थी बारात, गम में बदला खुशी का माहौल

BEGUSARAI: 21 अप्रैल को घर में बेटी की शादी थी। लेकिन सिमरिया घाट के बिंद टोली में भीषण अगलगी की घटना में शादी के लिए घर में रखा सारा सामान जलकर खाक हो गया। इस घटना में लाखों का नुकसान हुआ है। इस घटना से पलक झपकते ही शादी का सपना चकनाचूर हो गया। घर में खुशी का माहौल था जो अचानक गम में तब्दिल हो गया। 


बेगूसराय जिला के बरौनी प्रखंड अंतर्गत मल्हीपुर दक्षिण पंचायत स्थित सिमरिया  घाट बिन्द टोली में सोमवार की दोपहर भीषण अगलगी की घटना में पचास से अधिक घर पूरी तरह से जलकर राख हो गया। बता दे कि तेज पछुआ हवा चलने की वजह से आग की लपटे काफी तेज हो गई और देखते देखते आग ने पचास से अधिक घरों को जलाकर राख कर दिया। सिमरिया घाट बिन्द टोली के वार्ड  14,15 और आंशिक रूप से वार्ड-12 में एक ही पल में कई घरों में रखें लाखों की संपत्ति जलकर खाक हो गयी। 


कई लोगों के आशियाने छिन गए तो कई लोग दाने-दाने के लिए मोहताज हो गए। वहीं बेटी की शादी का सपना पल भर में चकनाचूर हो गया। स्थानीय लोगों ने बताया कि आगजनी की घटनाओं में  विरल निषाद के पांच बकरी की जलने से मौत हो गयी। घटना के संबंध में लोगों ने बताया कि  वार्ड-14 निवासी चानो बिंन्द के घर से निकली आग आसपास फूस के घरों को भी अपने लपेटे में ले लिया और देखते ही आग की लपटें उठने लगी। 


तेज पछुआ हवा के चलते वार्ड-14,15 और आंशिक रूप से वार्ड-12 के लोग प्रभावित हुए हैं। आगजनी की सूचना पाते ही बरौनी एनटीपीसी,हर्ल,बरौनी अग्निशमन विभाग सहित एसपी सिंगला की दमकल गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच कर  करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पूरी तरह से काबू पाया।आग बुझाने में स्थानीय लोगों के साथ स्थानीय गोताखोरों की टीम और एसडीआरएफ के जवानों ने भी काफी साहस का परिचय देते हुए आग को बुझाने में लगे रहे। 


आगजनी की घटनाओं में जिस घर में रखें लाखों रुपए की समान, कपड़ा फर्नीचर, रुपया सहित अन्य कीमती सामान जलता देख परिजनों व खासकर महिलाओं द्वारा चित्कार मारकर रो रहे थे। महिलाओं व बच्चों के क्रदन से माहौल गमगीन था। हालांकि आगजनी की घटनाओं में कोई भी व्यक्ति घायल नहीं हुआ है। 


बताया जाता है कि आगजनी की घटना में सुबोध निषाद की बेटी की शादी आगामी 21 अप्रैल को तय था। शादी को लेकर घर में रखें चार लाख रुपया, जेवर,बाइक  सहित अन्य सामान जल गया। इसके अलावा विजो निषाद की मिठाई दुकान भी आग की चपेट में आने से क्षतिग्रस्त हो गया। भीषण अगलगी के बाद जिन लोगों का घर जलकर राख हो गया है वैसे परिवार के समझ भुखमरी की नौबत आ गई है। आगजनी घटना से पीड़ित लोग  बुधन निषाद,कन्हैया निषाद,लाला निषाद,सकलदेव निषाद,बिहारी निषाद,सकिन्द्र निषाद सहित अन्य लोगों ने कहा हमारा सबकुछ आग की भेंट चढ गया.आगे तो अब कुछ सूझ नहीं रहा है। कैसे बच्चों को खिलाए और रात दिन कैसे गुजरेगा। 


आगजनी की सूचना पाते ही तेघड़ा विधायक रामरतन सिंह,प्रह्लाद सिंह,अरविंद सिंह,पूर्व मुखिया रंजीत कुमार,रौदी कुमार, विनोद बिहारी सहित अन्य ने जिला प्रशासन से शीघ्र मदद की अपील करते हुए कहा पीड़ितों के लिए रहने और खाने-पीने की तत्काल व्यवस्था करने की मांग की है। 


वहीं सूचना मिलते ही सदर एसडीओ राजीव कुमार,सीओ सूरजकांत,चकिया थानाध्यक्ष नीरज कुमार चौधरी सहित अन्य लोग भी घटनास्थल पर पहुंच कर आग पर काबू पाने के बाद पीड़ित परिवारों की सूची बनाकर सरकारी सुविधाओं देने की दिशा में काम शुरू कर दिया गया है। राजस्व कर्मचारी राम सागर पासवान को सभी पीड़ितों की सूची बनाने का निर्देश दिया गया।फिलहाल आज से पीड़ित परिवारों के लिए सामूहिक किचेन की व्यवस्था शुरू हो जायेगी और उनके लिए पालीथिन की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया हैं।