भारतीय सेना में अहीर रेजिमेंट बनाने की मांग, हरियाणा से आए प्रतिनिधिमंडल ने की तेजस्वी और चंद्रिका राय से मुलाकात

भारतीय सेना में अहीर रेजिमेंट बनाने की मांग, हरियाणा से आए प्रतिनिधिमंडल ने की तेजस्वी और चंद्रिका राय से मुलाकात

PATNA: इन दिनों सेना में अहीर रेजीमेंट की मांग उठ रही है। अहीर रेजिमेंट की मांग को लेकर हरियाणा से आए संयुक्त अहीर रेजिमेंट के प्रतिनिधिमंडल ने आरजेडी नेता तेजस्वी यादव से मुलाकात की। तेजस्वी से मुलाकात के बाद प्रतिनिधिमंडल बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री दारोगा प्रसाद राय के बेटे पूर्व मंत्री चंद्रिका राय से भी मिले। हरियाणा से आए प्रतिनिधिमंडल ने भारतीय सेना में अहीर रेजिमेंट बनाने के लिए चल रहे आंदोलन को लेकर समर्थन मांगा।


बता दें कि इंडियन आर्मी में अलग-अलग रेजिमेंट हैं। यह व्यवस्था सिर्फ थल सेना में ही है। वायु सेना या नौसेना में इस तरह की कोई रेजिमेंट नहीं है। सिख रेजिमेंट, गोरखा रेजिमेंट, राजपूत रेजिमेंट, मराठा रेजिमेंट का नाम आपने सुना होगा। यह एक तरीके से सेना टुकड़ियां होती हैं। 


इन सभी टुकड़ियों को मिलाकर सेना पूरी होती है। सेना में रेजिमेंट का बंटवारा ब्रिटिश काल में ही हुआ था। तब अंग्रेजों ने अपनी जरूरतों के अनुसार अलग-अलग ग्रुपों में सेना में भर्ती की थी। कभी यह भर्तियां जाति के आधार पर हुईं तो कभी समुदाय के आधार पर और उसके बाद इसी आधार पर रेजिमेंट बन गई। थलसेना में भी इंफेंट्री में ही यह रेजिमेंट देखने को मिलती है।


आरजेडी नेता व बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव से मिलने हरियाणा से आए संयुक्त अहीर रेजिमेंट के प्रतिनिधिमंडल पहुंचे। अहीर रेजिमेंट की मांग को लेकर उनकी मुलाकात हुई। इस मामले पर उनकी तेजस्वी यादव से बातचीत हुई। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री दारोगा प्रसाद राय के बेटे पूर्व मंत्री चंद्रिका राय से भी प्रतिनिधिमंडल मिले। हरियाणा से आए प्रतिनिधिमंडल ने भारतीय सेना में अहीर रेजिमेंट बनाने के लिए चल रहे आंदोलन को लेकर समर्थन मांगा।