बिहार-झारखंड के 43 स्कूलों की मान्यता रद्द, मानकों को पूरा नहीं करने पर CBSE का बड़ा एक्शन, देखिए.. पूरी लिस्ट

बिहार-झारखंड के 43 स्कूलों की मान्यता रद्द, मानकों को पूरा नहीं करने पर CBSE का बड़ा एक्शन, देखिए.. पूरी लिस्ट

PATNA/RANCHI: मानकों को पूरा नहीं करने पर केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बिहार झारखंड के 36 निजी स्कूलों की मान्यता को रद्द कर दिया है। जिन 36 स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है, उनमें 17 झारखंड के जबकि 26 स्कूल बिहार के हैं। बोर्ड ने मान्यता रद्द किए गए स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है और अभिभावकों को आगाह किया है कि जिन स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है उन स्कूलों में अपने बच्चों का नामांकन न कराएं। सीबीएसई ने देशभर के कुल 340 स्कूलों की मान्यता को रद्द कर दिया है।


केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के मुताबिक, ये सभी 43 निजी स्कूल पिछले कई वर्षों से संचालित किए जा रहे थे। सीबीएससी की तरफ से स्कूलों को मान्यता तो दे दी गई थी लेकिन ये तय मानकों को पूरा नहीं कर रहे थे। बच्चों के अभिभावकों को फी के तौर पर मोटी रकम तो वसूलते थे लेकिन यहां पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को सुविधाएं नहीं दे रहे थे। इन स्कूलों पर बोर्ड परीक्षा के दौरान भी कई आरोप लगते रहे थे। जांच के बाद इन स्कूलों के खिलाफ एक्शन लिया गया है।


सीबीएसई ने 43 स्कूलों की मान्यता तो रद्द कर दी है लेकिन आगामी 10वीं बार्ड की परीक्षा को देखते हुए छात्रों को राहत दी है। इन स्कूलों से 2024 में सात हजार से अधिक छात्र 10वीं की परीक्षा देने वाले हैं। ऐसे में बोर्ड ने छात्रों के भविष्य को देखते हुए इन स्कूलों को अंतिम बार परीक्षा लेने की अनुमति दी है। मान्यता रद्द स्कूलों की सूची वेबसाइट पर डाल दी गयी है। सीबीएसई की इस कार्रवाई से नियमों को ताक पर रखकर स्कूल चलाने वाले संचालकों में हड़कंप मच गया है।