CBSE ने कर दिया एलान : इस दिन जारी होगा 10वीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट

CBSE ने कर दिया एलान : इस दिन जारी होगा 10वीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट

Desk : सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करने का डेट जारी कर दिया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने यह जानकारी दी है कि दोनों परीक्षाओं के रिजल्ट इस महीने के अंतिम सप्ताह में जारी किया जा सकता है। सीबीएसई रिजल्ट जारी होने पर विद्यार्थी अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, results.cbse.nic.in और cbse.gov.in पर चेक कर सकेंगे। 


दरअसल, रिजल्ट में कहीं भी किसी तरह की कोई गड़बड़ या चूक न हो, इसके लिए सीबीएसई खास तैयारी कर रहा है। त्रुटि रहित रिजल्ट के लिए क्रॉस चेकिंग की प्रोसेस की जा रही है। 15 फरवरी से 2 अप्रैल के बीच दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं हुई थी। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो चुका है और मार्क्स भी ऑनलाइन भेजे जा चुके हैं। रिजल्ट प्रोसेस शुरू करने से पहले उसका क्रॉस वेरिफिकेशन किया जा रहा है।


मालूम हो कि सोशल मीडिया पर कई रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि सीबीएसई 10वीं 12वीं का रिजल्ट 12 मई तक जारी हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स में मई के पहले या दूसरे सप्ताह में कभी भी 10वीं 12वीं रिजल्ट के आने के बात कही जा रही थी। लेकिन सीबीएसई ने रिजल्ट की डेट को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे उस नोटिस को फर्जी करार दिया है। जिसमें 1 मई को 10वीं का परिणाम जारी होने का दावा किया गया था।


आपको बता दें कि कक्षा 10वीं, 12वीं के रिजल्ट की घोषणा से ऐन पहले सीबीएसई एक सर्कुलर जारी करेगा। जिसमें वेबसाइटों की सूची, तिथि और समय तथा अन्य जानकारी दी जाएगी। इस माह सीबीएसई का रिजल्ट कभी भी जारी किया जा सकता है। जो स्टूडेंट्स सीबीएसई 10वीं 12वीं रिजल्ट के मार्क्स से असंतुष्ट होंगे, उन्हें रि-चेकिंग का भी मौका मिलेगा। एक या एक से अधिक विषय में फेल स्टूडेंट्स को कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठकर पास होने का भी मौका मिलेगा।