कोरोना काल में सेक्स की गाइडलाइन, जानिए किन बातों से बचना है जरूरी

कोरोना काल में सेक्स की गाइडलाइन, जानिए किन बातों से बचना है जरूरी

DESK : कोरोना काल में सेक्स को लेकर दुनिया भर में बहस छिड़ी हुई है लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि कोरोना संक्रमण के बीच सेक्स को लेकर किसी संस्था ने गाइडलाइन जारी की हो। इंग्लैंड की एक संस्था ने पहली बार कोरोना काल में सेक्स को लेकर गाइडलाइन जारी की है। यूके की टेरेंस हिंगिस ट्रस्ट की तरफ से जारी गाइडलाइन में किन-किन बातों का जिक्र किया गया है वह हम आपको बता रहे हैं। 


टेरेंस हिंगिस ट्रस्ट के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना के कहर के बीच सेक्स को लेकर एक डर का माहौल है। ज्यादातर लोग सेक्स को लेकर कई तरह के कन्फ्यूजन का सामना कर रहे हैं। अपने पार्टनर के साथ सहज नहीं हो पाना इनमें से सबसे पहली समस्या है। इसी को लेकर इन संस्था ने कुछ जरूरी सलाह दी है। इस गाइडलाइन को फॉलो करने से सेक्स के दौरान कोरोना के खतरे को कम किया जा सकता है। 


इस संस्था के रिपोर्ट के मुताबिक अगर घर में ही रहने वाले लोग आपस में सेक्स कर रहे हैं तो फिर डरने की कोई जरूरत नहीं लेकिन अगर कोई भी पार्टनर कोरोना काल में बाहर जा रहा है तो सावधानी बेहद जरूरी है। गाइडलाइन में लोगों को यह सलाह दी गई है कि सेक्स के दौरान वह फेस टू फेस लवमेकिंग से परहेज करें। लिपलॉक जैसी चीजों से बचें ताकि संक्रमण को रोका जा सके। कोरोना का संक्रमण सबसे पहले गले में फैलता है ऐसे में अगर फेस टू फेस लवमेकिंग से परहेज किया जाए तो कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है। गाइडलाइन में सेक्स के दौरान मास्क के इस्तेमाल की भी सलाह दी गई है। साथ ही साथ यह भी कहा गया है कि अगर दोनों में से कोई एक पार्टनर भी अस्वस्थ महसूस कर रहा है तो सेक्स करने से बचें। गाइडलाइन में कहा गया है कि सेक्स के पहले और उसके बाद अगर पार्टनर शावर लेते हैं तो यह भी काफी मददगार साबित होगा। हैंड सैनिटाइजर सहित तमाम तरह की एहितीयतों का भी सुझाव दिया गया है। पुरुषों के लिए कंडोम का इस्तेमाल भी जरूरी बताया गया है।