दिल्ली से बिहार तक लालू यादव के 15 ठिकानों पर ED के छापे, जमीन के बदले नौकरी से जुड़ा है मामला

दिल्ली से बिहार तक लालू यादव के 15 ठिकानों पर ED के छापे, जमीन के बदले नौकरी से जुड़ा है मामला

DESK : ईडी ने शुक्रवार को लैंड फॉर जॉब स्कैम में बड़ी कार्रवाई की। ईडी की टीम ने लालू परिवार ओर उनके करीबियों के 15  ठिकानों पर छापेमारी की है। यह रेड दिल्ली, बिहार और यूपी में की गई है। इससे पहले सीबीआई ने इस मामले में लालू यादव, राबड़ी देवी और मीसा भारती के ठिकानों पर छापेमारी की है।  


मिली जानकारी के अनुसार,  ईडी की टीम ने लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में लालू यादव की बेटी रागनी, हेमा, चंदा यादव के ठिकानों पर आज सुबह से छापेमारी कर रही है। यह केस 14 साल पुराना है। उस वक्त लालू यादव रेल मंत्री थे।  ऐसा कहा जाता है कि, लालू यादव ने रेल मंत्री रहते हुए रेलवे में लोगों को नौकरी देने के बदले उनकी जमीन लिखवा ली थी। अब इसी मामले को लेकर उनके और उनके करीबी समेत कुल 15 लोगों को समन जारी किया गया है। 


मालूम हो कि, इससे पहले केंद्रीय जांच एजेंसी ने लैंड फॉर जॉब केस में मंगलवार को आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव से पूछताछ की थी। लालू यादव फिलहाल दिल्ली में अपनी बेटी मीसा भारती के आवास पर हैं। वे हाल ही में किडनी ट्रांसप्लांट के बाद स्वस्थ होकर सिंगापुर से लौटे हैं। सीबीआई के अधिकारियों ने लालू से करीब तीन घंटे तक सवाल पूछे। उससे एक दिन पहले सोमवार को लालू की पत्नी राबड़ी देवी के पटना स्थित आवास पर सीबीआई की टीम पहुंची थी। सीबीआई अधिकारियों ने करीब पांच घंटे तक राबड़ी से पूछताछ की।


आपको बताते चलें कि,रेलवे में नौकरी के बदले रिश्वत में जमीन लेने के आरोपों के मामले में सीबीआई जांच कर रही है। वहीं, मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी जांच कर रही है। सीबीआई ने इस मामले में चार्जशीट भी दाखिल कर दी। इस मामले में लालू यादव के करीबी व पूर्व विधायक भोला यादव और हृदयानंद चौधरी भी अभियुक्त हैं। आरजेडी नेता लालू यादव के ओएसडी रहे भोला यादव को सीबीआई ने 27 जुलाई को गिरफ्तार किया था। भोला 2004 से 2009 के बीच तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव के ओएसडी थे।