चोरी के माल पर बवाल, SP ने थानेदार से कहा- उसमें से कुछ निकाल लो..

चोरी के माल पर बवाल, SP ने थानेदार से कहा- उसमें से कुछ निकाल लो..

DESK : एसपी और थाना प्रभारी के एक वायरल ऑडियो ने पुलिस महकमे में खलबली मचा दी है. दरअसल, बीते दिनों पुलिस ने 80 लाख के जेवर बरामद किये थे, लेकिन पुलिस ने केवल 25 लाख के जेवरात ही दिखाए. CID इस मामले की जांच कर ही रही थी कि इसी बीच एसपी और थाना प्रभारी का एक ऑडियो वायरल हो गया. 


मामला झारखंड के सिमडेगा का है. यहां के एसपी शम्स तबरेज और बांसजोर थाना प्रभारी आशीष कुमार के बातचीत का एक कथित ऑडियो वायरल हुआ है. वायरल ऑडियो में एसपी थाना प्रभारी आशीष कुमार को कह रहे हैं कि उसमें से कुछ निकाल लो. जिन दो आरोपितों को जेल नहीं भेजा गया है, उन्हें कैसे रखना है, स्टेशन डायरी एंट्री नहीं करना है और शैडो प्राथमिकी ड्राफ्ट कर रखे रहना है. एसपी थाना प्रभारी को यह भी कह रहे हैं कि दो आरोपितों को छिपाकर रखना है. हालांकि इस कथित वायरल ऑडियो की पुष्टि फर्स्ट बिहार नहीं करता है.


बता दें कि छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित नवकार ज्वेलर्स से चोरी गए 80 लाख के जेवरात की सिमडेगा में बरामदगी के बाद हेराफेरी के मामले में रांची के रेंज डीआइजी पंकज कंबोज ने पुलिस मुख्यालय को जो रिपोर्ट दी है. उसमें एसपी सिमडेगा शम्स तबरेज पर सनसनीखेज आरोप लगाया है. डीआइजी पंकज कंबोज की रिपोर्ट पर पुलिस मुख्यालय ने एसपी सिमडेगा को शो-कॉज किया है और उनसे बिंदुवार जवाब मांगा है.


जानकारी हो कि छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित नवकार ज्वेलर्स से बीते दो अक्टूबर को चोरों ने 80 लाख के जेवरात की चोरी की थी. वहां से भागने के क्रम में तीन अक्टूबर को सिमडेगा के बांसजोर ओपी क्षेत्र में चेकिंग के दौरान स्कार्पियो से भारी मात्रा में जेवरात की बरामदगी हुई थी. 


सिमडेगा के एसपी ने 6 अक्टूबर को प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि पांच अक्टूबर को चेकिंग के दौरान दो आरोपित गिरफ्तार किए गए हैं. जिनके पास से चोरी के 25 लाख के जेवरात बरामद किए गए हैं. जबकि, गिरफ्तारी चार आरोपितों की हुई थी. इस बरामदगी के लिए एसपी ने बांसजोर ओपी प्रभारी सहित चेकिंग में शामिल पुलिसकर्मियों को पुरस्कृत भी किया था.


रायपुर पुलिस ने सिमडेगा पुलिस पर जेवरात गायब करने की शिकायत की थी. जिसके बाद रांची रेंज डीआइजी पंकज कंबोज की जांच के बाद पुलिस पर लगे आरोप सही पाए गए. डीआइजी के निर्देश पर एसपी ने बांसजोर ओपी प्रभारी आशीष कुमार को निलंबित कर दिया. 


इसके बाद एसआइटी की जांच हुई और पुलिस पर लगे जेवरात की हेराफेरी की पुष्टि के बाद सिमडेगा के बांसजोर के ओपी प्रभारी दारोगा आशीष कुमार, एएसआइ संदीप कुमार और पुलिस वाहन के चालक शाहिद को सिमडेगा पुलिस ने जेल भेज दिया. इनकी निशानदेही पर ही सिमडेगा में जांच के लिए  एसआइटी ने 14.776 किलोग्राम चांदी का जेवरात बरामद किया था. जिस मामले में पुलिसकर्मी पुरस्कृत हुए थे, वो उसी मामले में जेल भेजे गए है.