JSSC Sarkari Naukri: सचिवालय में इन पदों पर नौकरी का मौका, 30 जुलाई तक करें आवेदन

JSSC Sarkari Naukri: सचिवालय में इन पदों पर नौकरी का मौका, 30 जुलाई तक करें आवेदन

DESK : सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा मौका है. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने झारखंड सचिवालय स्टेनोग्राफर प्रतियोगी परीक्षा के तहत स्टेनोग्राफर के पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट jssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 जून से शुरू हो गई है, जो 30 जुलाई 2022 तक चलेगी. 


झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने झारखंड सचिवालय स्टेनोग्राफर प्रतियोगी परीक्षा के तहत विज्ञापन जारी किया है. जिसके जरिये 452 पदों पर नियुक्ति की जाएगी. पदों की संख्या की बात करें तो अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 181 पद आरक्षित हैं. वहीं, अनुसूचित जनजाति के लिए 118 पद हैं. इसमें दो पद आदिम जनजाति के लिए आरक्षित रहेंगे. इसके अतिरिक्त 45 पद अनुसूचित जनजाति के लिए हैं. अति पिछड़ा वर्ग (I) के लिए 36 , अति पिछड़ा वर्ग (II) के लिए 27 पद एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 45 पद निर्धारित हैं. इस 452 पद में से महिलाओं के लिए विशेष रूप से 22 पद हैं. 


उम्मीदवारों की नियुक्ति परीक्षा दो चरणों में ली जाएगी. पहले चरण में कौशल जांच परीक्षा होगी. इसमें उत्तीर्ण अभ्यर्थी को ही लिखित परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा. कौशल जांच परीक्षा में हिन्दी आशुलेखन तथा कंप्यूटर योग्यता आयोजित की जाएगी. इसके बाद लिखित परीक्षा दो पत्र की होगी. इसमें वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. प्रत्येक सही उत्तर के लिए तीन अंक दिए जाएंगे, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक की कटौती की जाएगी.