केके पाठक का नया फरमान : पहली से 12वीं तक के शिक्षकों को मिलेगी स्पेशल डायरी, देना होगा रोज के कामकाज का हिसाब

केके पाठक का नया फरमान :  पहली से 12वीं तक के शिक्षकों को मिलेगी स्पेशल डायरी, देना होगा रोज के कामकाज का हिसाब

PATNA : बिहार की स्कूली शिक्षा में बड़े बदलाव किये जा रहे हैं। राज्य की शिक्षा व्यवस्था में सुधार को लेकर शिक्षा विभाग रोज नई-नई तरकीब के साथ नए निर्देश जारी कर रहा है। इसी कड़ी में विभाग ने अब एक और नया फरमान जारी किया है। इस नए फरमान के तहत अब राज्य में कक्षा एक से कक्षा 12वीं तक के शिक्षकों को विभाग द्वारा एक डायरी उपलब्ध कराई जाएगी। इस डायरी में अध्यापकों को विद्यालय में प्रतिदिन किये गए अपने कार्यों का लेखा-जोखा रखना होगा। इस संबंध में बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से राज्य के सभी जिलों में कार्यरत अध्यापकों की सूची मांगी गई है। सूची के हिसाब से प्रत्येक जिले के प्रखंडवार डायरी भेजी जाएगी।

दरअसल, नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 में कक्षा एक से 12वीं तक के शिक्षकों के लिए टीचर्स डायरी की आपूर्ति बिहार राज्य पाठ्य पुस्तक प्रकाशन निगम द्वारा किया जा रहा है। टीचर्स डायरी की आपूर्ति सभी प्रखंड मुख्यालयों में की जाएगी। इसके लिए परिषद ने प्रखंडवार शिक्षकों की संख्या वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) को जारी कर दिया है।

बताया जा रहा है कि सभी जिलों को फार्मेट भेज दिया गया है। जिसमें जिला का नाम, प्रखंड का नाम, कुल शिक्षक, कार्यरत कुल शिक्षकों की संख्या, कक्षा पहली से पांचवीं, छठी से आठवीं, नौवीं से दसवीं तथा कक्षा ग्यारहवीं से बारहवीं के लिए कार्यरत अध्यापकों का प्रपत्र भरकर भेजना होगा। इसके जरिये यह जानने की कोशिश होगी की शिक्षकों ने दिनभर किस कक्षा के छात्रों को  क्या पढ़ाया है।