कचरे के ढेर पर मॉडल ने किया कैटवॉक, सरकार के 10 हजार करोड़ के निवेश की खोली पोल

कचरे के ढेर पर मॉडल ने किया कैटवॉक, सरकार के 10 हजार करोड़ के निवेश की खोली पोल

DESK : राजधानी रांची की खूबसूरती का गुणगान करने वाली हेमंत सरकार की पोल एक मॉडल में खोल कर रख दी है. दरअसल, मिस झारखंड रह चुकी मॉडल सुरभि का कचरे के ढेर पर कैटवॉक और फोटोशूट कराता वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंड कर रहा है. इस वीडियो में सुरभि कचरे के ढेर पर कैटवॉक करती नज़र आ रही हैं जिसे देखकर लोग हैरान हैं. 


दरअसल, राजधानी रांची का कचरा झिरी में फेंका जाता है. झिरी में कचरे का पहाड़ बन गया है. रांची के रिंग रोड से गुजरते वक्त जब झिरी आता है, तो कचरे की बदबू लोगों को झेलनी पड़ती है. झिरी की समस्या को आम करने के लिए मिस झारखंड रह चुकी फैशन मॉडल सुरभि ने यहां कैटवॉक किया और वीडियो बनाया. वीडियो बनाने के बाद इसे वायरल किया गया. बताया गया कि झिरी में सुरभि का कैटवॉक तकरीबन आधे घंटे तक चला. इसके बाद उन्‍होंने अन्य जगह वीडियो शूट किया. ड्रोन कैमरे से भी इस वीडियो के कई शॉट्स लिए गए हैं. 




मिस झारखंड रह चुकी मॉडल सुरभि ने बताया- 'मेरी रूह कांप गयी थी, जब मैं वहां गई. कचड़े का पहाड़. पहाड़ के चारों तरफ फेंके मृत मवेशी. दूर तक जाती बदबू और वहां से रोज गुजरती सैकड़ों गाड़ियां.' उन्होंने बताया- 'रांची की यह तस्वीर बदलनी चाहिए. इसी सोच के साथ प्रोजेक्ट को चुना है.'


सुरभि ने बताया- 'शूट के बाद मेरे पैर में स्किन इंफेक्शन हो गया. डॉक्टर के पास जाना पड़ा. शूटिंग के दौरान एक-एक फीट तक पैर कचरे में धंस गए थे. इसके बाद भी शूट को पूरा किया. '


सुरभि बताती हैं कि उन्होंने इस समस्या से निजात के लिए नगर निगम और सरकार का ध्यान खींचने के लिए यहां कैटवॉक किया. कैटवॉक के समय वह लाल ड्रेस पहने हुए थीं. इससे वह यह संदेश देना चाहती हैं कि अब बहुत हो चुका. कचरा प्रोसेसिंग के लिए रांची नगर निगम को कुछ करना पड़ेगा. इस फोटो और वीडियो को स्‍वतंत्र फोटोग्राफर प्रांजल ने शूट किया है.


गारबेज पर फोटोशूट का यह आइडिया भी रांची के फोटोग्राफर प्रांजल का था. उसने बताया- 'रांची के इस दाग को जब शूट करने का सोचा था तब यह इतना आसान नहीं था. एक तो गीला कचड़ा. ऊपर से इतनी बदबू और इसके साथ दो घंटे की शूटिंग. यह एक जंग जीतने जैसा था.' उसने बताया- 'जिस दौरान शूटिंग हो रही थी वहां कचरा माफिया लगातार पूरी क्रू को घूर रहे थे. हालांकि उन्होंने किसी का कुछ बिगाड़ा नहीं.'


वीडियो वायरल होने के बाद रांची नगर निगम के नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि नगर निगम ने कचरे को रिसाइकिल करने की योजना तैयार कर ली है. यहां कचरा रिसाइकिल करने का प्लांट लगाया जाएगा. इसके लिए प्रक्रिया चल रही है. टेंडर भी हो गया है. जल्द ही झिरी में कचरा निस्तारण का प्लांट लगाया जाएगा. यहां कचरा से बिजली उत्पादन के अलावा प्लास्टिक के अन्य सामान बनाने की योजना है. 


आपको बता दें कि झिरी रांची शहर का डंपिग यार्ड है. पूरे शहर का कचड़ा वहां फेंका जाता है. एक महीने में औसतन यहां 15300 टन कूड़ा जमा हो जाता है. यह आंकड़ा साल में 1.83 लाख टन हो जाता है. 10 वर्षों में यहां 16 लाख टन से अधिक कचरा जमा हो गया है. रांची नगर निगम पिछले 5 साल से कचड़ा निस्तारन प्लांट बनाने की बात कर रहा है, लेकिन अभी तक यह नहीं बन पाया है.