पहली बार अग्निवीर भर्ती के लिए दौड़ लगाएगी महिला सैनिक अभ्यर्थी, 1 दिसंबर से दानापुर में शुरू होगी बहाली

पहली बार अग्निवीर भर्ती के लिए दौड़ लगाएगी महिला सैनिक अभ्यर्थी, 1 दिसंबर से दानापुर में शुरू होगी बहाली

PATNA : सेना में बहाली को लेकर केंद्र सरकार द्वारा घोषित नई योजना अग्निवीर योजना के तहत बिहार के कई जिलों में चयन प्रक्रिया लागू है। इसी कड़ी में अब राजधानी पटना में भी कल यानी 1 दिसंबर से यह प्रक्रिया शुरू होने वाला है। सेना भर्ती के लिए बहाली दौड़ 1 दिसंबर से शुरू हो रही है। यह बहाली आगामी 13 दिसंबर तक चलेगा। 


जानकारी के अनुसार, बिहार की राजधानी पटना में शुरू होने वाले इस भर्ती अभियान में सात जिलों के अभ्यर्थी दौड़ लगाएंगे। इसके आलावा सबसे बड़ी बात यह होगी की 14 दिसंबर को पहली बार अग्निवीर महिला सैनिक जीडी पद के लिए बिहार व झारखंड की युवतियां दौड़ में भाग लेंगी। इस भर्ती में सात जिले के 82 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। 


इधर, इस भर्ती अभियान को लेकर रात के एक बजे से अभ्यर्थियों को एंट्री दी जायेगी। इसके बाद कागजात की जांच होगी. भर्ती प्रक्रिया को लेकर एसडीओ प्रदीप सिंह व एएसपी अभिनव धीमान ने बिहार व झारखंड क्षेत्रीय सेना भर्ती मुख्यालय कार्यालय के नये भवन में पूरे कार्यक्रम की समीक्षा की है। इस भर्ती अभियान में जीडी पद के लिए 1 दिसंबर को गोपालगंज जिला, 2 दिसंबर को गोपालगंज और वैशाली जिला, 3 दिसंबर को सीवान, 4 दिसंबर को सारण,5 दिसंबर को सारण व पटना, 6 दिसंबर को पटना व भोजपुर, 7 दिसंबर को भोजपुर, 8 दिसंबर को भोजपुर व बक्सर जिला के अभ्यर्थियों का दौड़ होगा। 


इसके बाद क्लर्क पद के लिए 9 दिसंबर को पटना, सारण और सीवान जिला के अभ्यर्थी भाग लेंगे। इसके बाद 10 दिसंबर को वैशाली, गोपालगंज, बक्सर व भोजपुर जिला के अभ्यर्थी भाग लेंगे। 11 दिसंबर को भोजपुर, बक्सर, गोपालगंज, पटना, सारण, सीवान व वैशाली के अभ्यर्थी भाग लेंगे। 


इसके बाद सबसे अंतिम में ट्रेडमैन पद के लिए दौड़ होगी। 12 दिसंबर को पटना, सारण, सीवान व वैशाली जिले के अभ्यर्थी सैनिक ट्रेडमैन पद की दौड़ में शामिल होंगे। 13 दिसंबर को गोपालगंज, बक्सर व भोजपुर जिले के अभ्यर्थी ट्रेडमैन पद की दौड़ में भाग लेंगे।