परिवारवाद, आरक्षण और चुनावी मुद्दे के साथ नीतीश की वापसी पर लालू यादव ने खुलकर दिया जवाब, कहा .... किसी ने नहीं किया पैदा तो इसमें...

परिवारवाद, आरक्षण और चुनावी मुद्दे के साथ नीतीश की वापसी पर लालू यादव ने खुलकर दिया जवाब, कहा .... किसी ने नहीं किया पैदा तो इसमें...

PATNA : देश के अंदर लोकसभा चुनाव का माहौल कायम है।  बिहार में सात चरणों में मतदान होना है। जिसमें अबतक दो फेज का मतदान हो चूका है पर बाकी के पांच का होना बाकी है। लेकिन, सबसे बड़ी बात यह है कि इस बार के चुनाव में भाजपा के बड़े -बड़े नेता भी लगातार बिहार में नजर जमाए हैं और दनादन चुनावी रैलियां कर रहे हैं और राजद सुप्रीमो लालू यादव पर हमला बोल रहे हैं।  उनके कार्यकाल को जंगलराज बता रहे हैं और उनकी पार्टी को परिवारवादी पार्टी बता रहे हैं। ऐसे में अब इन तमाम मुद्दों पर खुद लालू यादव ने जवाब दिया है। लालू ने कहा है कि, कोई हमें परिवारवादी कहता है तो उनसे कहना है कि यदि हमारा बच्चा काबिल है तो इसमें क्या समस्या है। इसके अलावा उन्होने नीतीश कुमार के बयान अधिक बच्चा पैदा करने पर भी पलटवार किया है। लालू ने कहा है कि अब उन्होंने नहीं किया तो इसपर हमें कुछ नहीं बोलना है। 

नीतीश पर आता है तरस 

दरअसल, एक निजी चैनल से बात करते हुए लालू यादव ने कई सवालों का जवाब दिया है। लालू ने नीतीश कुमार के सवाल की उन्होंने (लालू यादव ) काफी अधिक बच्चा पैदा कर लिया है पर जवाब देते हुए कहा कि मुझे तरस आता है हम क्या बोले नीतीश कुमार पर। हम उसको छोटे भाई बोलते थे लेकिन वह अपना फर्ज नहीं निभाए। वह बोलते हैं कि बच्चा पैदा किया, तो मेरा कहना है की बच्चा पैदा किया भी मैंने और तुमने यदि नहीं पैदा किया तो उसमें हमको क्या कहना होगा? 

नीतीश के वापस आने पर भी दिया जवाब 

इसके अलावा वापस से नीतीश कुमार के साथ आने के सवाल पर लालू ने कहा कि फेर मुरली बेल तर नहीं होता है न। अब नीतीश कुमार क्यों मेरे पास आएंगे और आएंगे भी तो हम लोग वापस से क्यों उनको बढ़ावा दें ताकि वो मुख्यमंत्री बनें रहे। यह नहीं हो सकता है। वैसे भी अब नीतीश कुमार के अंदर राजनीति करने का दम नहीं है। उसके पास अब कुछ बचा नहीं है। 

बाल -बच्चा योग्य तो क्या परहेज 

वहीं, परिवारवाद के सवाल पर जवाब देते हुए लालू ने कहा है कि एनडीए वाले हमलोगों को परिवारवादी कह रहे हैं। सही तौर पर परिवारवाद वह कर रहे हैं।  हम लोग कौन सा परिवारवाद करते हैं। यह परिवारवाद नहीं है। यदि किसी राजनेता का बाल-बच्चा योग्य है तो फिर उसको हक नहीं है क्या राजनीति करने का? यह लोग तो छटपटा रहे हैं कि हमारा बाल बच्चा कैसे बढ़ रहा है और कैसे आगे जा रहा है। इससे कुछ होने वाला नहीं है। लालू ने कहा कि इस देश में क्या हो रहा है लोग देख नहीं रहे हैं क्या ? सारे देश की जनता देख रही है कि क्या हो रहा है दो-दो मुख्यमंत्री को जेल में बंद कर रखा है। यह लोग 10 सालों में कुछ भी नहीं किया और वापस से फिर से यह लोग बैठना चाहते हैं। लेकिन इनको देश की जनता किसी भी कीमत पर इस चुनाव में बैठने नहीं देगी।

मोदी का हमने पकड़ लिया झूठ 

इसके चुनावी मुद्दे के सवालों का भी लालू यादव ने जवाब दिया है। लालू ने कहा कि इस चुनाव का मुद्दा यही है कि भाजपा के लोग बाबा साहब अंबेडकर के संविधान को खत्म करना चाहता है। लेकिन अंबेडकर के संविधान और लोकतंत्र को खत्म करने वाला भारतीय जनता पार्टी को इस बार उखाड़ फेंकना है। यह हमारे आरक्षण को खत्म करना चाहता है। वही पीएम मोदी के तरफ यह कहना कि अब बाबा साहब अंबेडकर भी वापस आ जाएंगे तो संविधान खत्म नहीं होगा उस पर लालू ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा किया यह तो दिखावा है जब हम लोग पकड़ लिए हैं तो ऐसी बातें कर रहे हैं। 


लालू प्रसाद यादव ने कहा कि 10 साल के कार्यकाल में लोगों को मालूम चल गया है कि अब इन लोगों का आगे कुछ होने वाला नहीं है इसलिए यह लोग संविधान खत्म करना चाहते हैं। यह लोग लोकतंत्र को खत्म करके अपना तंत्र चलाना चाहते हैं। लालू ने कहा कि मुसलमान को यदि आरक्षण दिया जा रहा है तो इसका कहीं से यह मतलब नहीं है कि इससे हिंदू भाइयों को कोई खतरा हो गया। पीएम मोदी लोगों को गुमराह कर रहे हैं।

जरूरत पड़ने पर उतरेंगे 

उधर, खुद के प्रचार में अबतक नहीं जाने के सवाल पर लालू यादव ने कहा कि हम खुद नहीं कर रहे हैं। लेकिन हमारे तरफ से तेजस्वी यादव मोर्चा संभाले हुए हैं। लेकिन, हम यहां से बैठे-बैठे लोगों को बुलाकर समझ रहे हैं।जहां जरूरत है बहुत अधिक वहां हम जाएंगे। हम लोगों का काफी जोर-जोर से प्रचार हो रहा है बाकी के जो राजनीतिक दल है वह हम लोगों से काफी पीछे हैं।