पटना में 40 के पार पहुंचा पारा, 4 जिलों में चली लू ; जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम

पटना में 40 के पार पहुंचा पारा, 4 जिलों में चली लू ; जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम

PATNA : बिहार में लोगों को एक बार फिर से गर्म मौसम का एहसास होने लगा है। राज्य में दोपहर में लोगों को लू चलने जैसा महसूस हो रहा है। राजधानी पटना सहित प्रदेश के 11 जिलों का अधिकतम तापमान सोमवार को 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। प्रदेश का सबसे गर्म जिला 41.8 डिग्री सेल्सियस के साथ बांका रहा। पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। इसके साथ ही अगले 5 दिनों के दौरान प्रदेश के अधिकांश भागों के अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।


मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में  24 घंटों के दौरान राज्य का मौसम शुष्क बना रहेगा। राज्य में पछुआ एवं उत्तर पछुआ हवा का प्रवाह सतह से 5.8 किमी ऊपर तक बना है। इसके प्रभाव से अगले 5 दिनों के दौरान राज्य का मौसम शुष्क बने रहने का पूर्वानुमान है। प्रदेश के अधिकांश भागों के अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। वहीं झोंके के साथ हवा की गति 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे तक रहने का पूर्वानुमान है।


मौसम विभाग के अनुसार 10 मई से पटना के अधिकतम तापमान में क्रमिक वृद्धि होगी। पटना का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार होने के बाद लू की स्थिति बन सकती है। वहीं रविवार के मुकाबले सोमवार को पटना के अधिकतम तापमान में 3.2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई। सोमवार को पटना का अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।