झारखंड को मिली बड़ी सौगात; केंद्रीय बजट में मिले 5271 करोड़, राज्य के 57 स्टेशन का भी होगा विकास...

झारखंड को मिली बड़ी सौगात; केंद्रीय बजट में मिले 5271 करोड़, राज्य के 57 स्टेशन का भी होगा विकास...

RANCHI: आम बजट में झारखंड को केंद्र सरकार की तरफ से 5 हजार 271 करोड़ की सौगात मिली है। दरअसल राज्य को रेलवे बजट में केंद्र सरकार ने झारखंड को 5271 करो रुपए की योजनाएं दी है। बता दे कि अब तक मिलने वाले पदक में 11 गुना बढ़ोतरी हुई है। इस बढोतरी से रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार लाया जाएगा। इसके अलावा राज्य के अन्य 57 स्टेशनों को भी विकसित किया जाएगा। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत इनका कायाकल्प होगा। इसके लिए बुधवार को पेश किए गए बजट में प्रावधान किया गया है। यह जानकारी खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव में शुक्रवार को दिल्ली में एक प्रेस कांफ्रेंस में दी। बता दे कि रांची डिवीजन के डीआरएम झारखंड को किए गए इस बजट से काफी संतुष्ट नजर आए ।


रांची मंडल में कुल 12 स्टेशन को खास तरीके से डेवलप किया जाएगा। गुमला और सिमडेगा जैसे जिले जो आज तक रेलवे से नहीं जुड़ पाए हैं उन्हें जनजातीय गौरव रेल कॉरिडोर के जरिए रेल से जोड़ा जाएगा। इसके लिए 284 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस योजना के तहत चतरा को भी जोड़ा जाएगा।इसके तहत पिस्का, गुमला, बलरामपुर, कोरबा आदि क्षेत्रों को जोड़ने की योजना है।


वहीं, झारखंड में 11 प्रकार के कामों के लिए राशि का प्रावधान किया गया है, इसमें 36 प्रोजेक्ट नई लाइन, दोहरीकरण, रेलवे ओवरब्रिज, अंडरब्रिज आदि का काम किया जाएगा।सुगम्य भारत अभियान के तहत रांची रेल मंडल के स्टेशनों पर दिव्यांगजनों के लिए रैंप, दिव्यांग शौचालय और लिफ्ट की व्यवस्था की जायेगी।