सर्दियों के मौसम में कभी भी भूल कर भी ना खाएं ये चीजें, जानिए यहां

सर्दियों के मौसम में कभी भी भूल कर भी ना खाएं ये चीजें, जानिए यहां

DESK: सर्दियों में लोग हर वो चीज खाते है जो थोड़ा गर्म हो. लोग सोचते है की सर्दियों में कुछ भी खाने से सेहत को ज्यादा नुक्सान नहीं होता है. इसलिए लोग बिना कुछ सोचे समझे जुबान को जो भा जाए वो खाते रहते है. बिना सेहत की परवाह किये लोग अपने मन का खाते है. लेकिन सर्दी में कुछ चीजे आपके सेहत को  काफी नुक्सान भी पहुंचता है. ऐसे में हमें  ये बहुत ही जरुरी है की जानना कि सर्दियों में क्या खायें और क्या ना खायें.  


दूध- सर्दी में दूध का सेवन करना नुक्सान पंहुचा सकता है. भले ही दूध को सेहत के लिए अच्छा माना गया है लेकिन दूध की तासीर ठंडी होती है. जिस कारण दूध का सेवन शरीर में कफ बनाने का काम करता है. जिन लोगों को पहले से कफ की शिकायत है. उन्हें दूध पीने से यह परेशानी ज्यादा हो जाती है. 


ड्रिंक्स- सर्दी के मौसम लोग गरमा-गर्म चाय और कॉफ़ी पीना काफी पसंद करते है. क्यूंकि ये चीजें लोगों को सर्दी के मौसम में गर्माहट का एहसास कराती हैं. लेकिन ये चीजें सेहत के लिए नुकसानदेह भी काफी होती है. बता दें कि, इन सभी चीजों में मौजूद फैट और कैफीन शरीर को डी- हाइड्रेट कर देता है. जिस कारण हमें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.


रेड मीट- सावधान! रेड मीट और अंडे सर्दी में पहुंचा सकते है नुक्सान. रेड मीट और अंडे में काफी मात्र में प्रोटीन पायें जाते हैं . लेकिन सर्दी के मौसम में ज्यादा प्रोटीन के सेवन से आपके गले में बलगम भी बन सकता है. 


ऑफ सीजन फ्रूट- खासकर सर्दी के मौसम में ऑफ सीजन फ्रूट्स ना खायें क्योंकि फ्रेश ना होने की वजह से ऐसे फल सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं.


मीठा कम खाएं- सर्दी के मौसम में ज्यादा मीठा खाने से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है. ज्यादा मीठा खाने वाले लोगों में बैक्टीरिया के कारण होने वाली बीमारियों से लड़ने की क्षमता खत्म हो जाती है.


अल्कोहल- सर्दी के मौसम में अधिकतर लोग पानी कम पीते हैं. जिस वजह से शरीर डी- हाइड्रेट हो जाता है. सर्दी में अक्सर लोग खुद को गर्म रखने के लिए अल्कोहल का सेवन जमकर करते हैं. ज्यादा अल्कोहल बॉडी के लिए काफी नुक्सानदेह है.