उद्घाटन के दो दिन पहले वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव, तीसरे ट्रायल के दौरान हुई घटना

उद्घाटन के दो दिन पहले वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव, तीसरे ट्रायल के दौरान हुई घटना

RAMGADH: रामगढ़ में आज वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पर पथराव किये जाने से अफरा-तफरी मच गयी। ट्रेन की पहली बोगी में पथराव किया गया है जिससे ट्रेन की खिड़की का शीशा क्षतिग्रस्त हो गया। वंदे भारत एक्सप्रेस का तीसरा ओर अंतिम ट्रायल रन के दौरान बरकाकाना के पास यह घटना हुई है। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे रेलवे अधिकारी मामले की जांच में जुटे हैं। 


बता दें कि पटना से रांची और रांची से पटना तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन 27 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होगा। पीएम मोदी इस दिन एक साथ कई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। मंगलवार को छोड़कर बाकि छह दिन वंदे भारत एक्सप्रेस रांची से पटना और पटना से रांची तक का सफर कराएगी। इस दिन का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। लेकिन उद्घाटन के दो दिन पहले ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पर बरकाकाना के पास पथराव किया गया। फिलहाल इस घटना की जांच में अधिकारी जुटे हैं।  


गौरतलब है कि पटना से रांची के बीच चलने वाले वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर अब रेल मंत्रालय के तरफ से शेड्यूल जारी कर दिया है। यह ट्रेन पटना से सुबह 7:00 बजे खुलकर दोपहर 1:00 बजे रांची पहुंचेगी। ट्रेन का परिचालन सप्ताह में 6 दिन किया जाएगा। मंगलवार को ट्रेन नहीं चलेगी। पटना से रांची जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का नंबर - 22349 होगा जबकि रांची से पटना आने वाली ट्रेन का नंबर  - 22350 होगा। रांची से बंदे भारत एक्सप्रेस पटना आने के लिए शाम 4:15 में खुलेगी और रात 10:05 पर पटना पहुंचेगी। यह ट्रेन पटना से रांची के बीच 5 घंटा 50 मिनट की दूरी तय करेगी। 


दरअसल, पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन ने रेल मंत्रालय के पास वंदे भारत ट्रेन का शेड्यूल भेजा था तो इसमें हटिया से ट्रेन का परिचालन होना था, लेकिन मंत्रालय ने हटिया से ट्रेन परिचालन का निर्णय खारिज कर दिया और अब रांची से ही पटना के लिए ट्रेन खुलेगी और पटना से रांची तक ही आएगी। रेल मंत्रालय ने इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। वहीं, वंदे भारत ट्रेन का उदघाटन 27 जून को होगा। पीएम मोदी ऑनलाइन हरी झंडी दिखाएंगे।


वहीं, पटना-रांची रूट के बाद बिहार के सीमांचल से यूपी के बीच नई वंदे भारत ट्रेन चलाने का प्रस्ताव आया है। इसका फायदा कटिहार, अररिया, पूर्णिया के अलावा बिहार के अन्य जिलों के लोगों को मिलेगा। रेलवे बोर्ड जल्द ही कटिहार से वाराणसी के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाने पर मुहर लगा सकता है। कटिहार से वाराणसी के बीच चलने वाली वंदे भारत के विशेष रैक का भी अप्रूवल मिल चुका है। चर्चा कि संबंधित कोच जल्द ही कटिहार को उपलब्ध कराया जाएगा। रैक मिलने के बाद ही संबंधित ट्रेन के विभिन्न कोचों से संबंधित ट्रायल किया जाएगा।


पटना से रांची के बीच चलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन रिजर्वेशन शुरू कर दिया गया है। इस ट्रेन का 28 जून से नियमित परिचालन शुरू हो जाएगा। इसके पहले 27 जून को रांची से ट्रेन का उद्घाटन होगा। रेलवे ने ट्रेन के शेड्यूल को मंजूरी दे दी है।  यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन पटना और रांची के बीच आवागमन करेगी। इसी कड़ी में अब इस गाड़ी में सफर के लिए रिजर्वेशन भी शुरू हो गया है। दो बार पटना रांची के बीच सफल ट्रायल के बाद वंदे भारत एक्सप्रेस के परिचालन को कंफर्म किया गया है।


दरअसल, आठ कोच वाले वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए रिजर्वेशन का काम शनिवार से शुरू हो गया।  ट्रेन में यात्री 28 जून के बाद के लिए रिजर्वेशन करा सकते हैं। एसी चेयर कार में 423 और एक्जेक्युटिव कार में 40 सीटें हैं। पटना से रांची के लिए एसी चेयर कार का किराया 1025 और एग्जेक्युटिव चेयर कार का 1930 रुपये होगा। जबकि रांची से पटना के लिए दो श्रेणियों का 1175 रुपए और 2110 रुपए किराया तय किया गया है।  इसमें यात्रियों के लिए पटना से रांची जाने के दौरान नाश्ता और रांची से पटना आने के दौरान खाने की व्यवस्था भी रहेगी  पटना से रांची के लिए नाश्ते के लिए एसी चेयर कार के लिए 157 और एक्सक्यूटिव दर्जे के लिए 190 रुपए कीमत है। वहीं रांची से पटना लौटने के दौरान खाना के रेट दोनों दर्जों के लिए क्रमशः 308 और 369 रुपए हैं।


वहीं, इस ट्रेन के परिचालन को लेकर पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ ने बताया कि 8 कोच वाले जिस ट्रेन का किराया और रुट तय कर लिया गया है। यह ट्रेन चलेगी सप्ताह में 6 दिन इसे चलाया जाएगा मंगलवार को ट्रेन नहीं चलाई जाएगी। 27 जून को रांची से पटना बंदे भारत स्पेशल एक्सप्रेस 10:30 बजे खुलेगी। इस ट्रेन का गाड़ी का नंबर 02439 होगा। यह ट्रेन मेसरा, बरकाकाना, चरही, हजारीबाग टाउन, बरही, कोडरमा, पहाड़पुर, होते हुए बिहार के गया के रास्ते पटना आएगी।