झारखंड में BJP ने दो सीटिंग सांसदों के टिकट काटे, कांग्रेस से आयी गीता कोड़ा को बनाया उम्मीदवार

झारखंड में BJP ने दो सीटिंग सांसदों के टिकट काटे, कांग्रेस से आयी गीता कोड़ा को बनाया उम्मीदवार

DELHI: भाजपा ने आज लोकसभा चुनाव के लिए 195 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है. इस सूची में उत्तर प्रदेश की 51, पश्चिम बंगाल की 20, मध्य प्रदेश की 24, गुजरात की 15, राजस्थान की 15, केरल की 12, तेलंगाना की 9, असम की 11, दिल्ली की 5, जम्मू-कश्मीर की 2, उत्तराखंड की 3, अरुणाचल की 2, गोवा की 1, त्रिपुरा की 1, अंडमान की 1, दमन और दीव की 1 सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया है।


उत्तर प्रदेश की 51, पश्चिम बंगाल की 20, मध्य प्रदेश की 24, गुजरात की 15, राजस्थान की 15, केरल की 12, तेलंगाना की 9, असम की 11, दिल्ली की 5, जम्मू-कश्मीर की 2, उत्तराखंड की 3, अरुणाचल की 2, गोवा की 1, त्रिपुरा की 1, अंडमान की 1, दमन और दीव की 1 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम ऐलान किया गया है. 


झारखंड में दो सीटिंग सांसदों का पत्ता साफ

भाजपा ने झारखंड की कुल 14 सीटों में से 11 के लिए उम्मीदवारों के नाम का एलान किया गया है. हालांकि पार्टी ने ज्यादातर पुराने चेहरों पर भरोसा जताया है लेकिन दो सीटिंग सांसदों का पत्ता साफ कर दिया गया है. हजारीबाग से पूर्व केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा का टिकट कटा है. हालांकि उम्मीदवारों की सूची जारी होने से पहले ही जयंत सिन्हा ने भाजपा आलाकमान को पत्र लिखकर राजनीति को अलविदा कहने का एलान किया था. उसी समय ये साफ हो गया था कि उन्हें टिकट नहीं मिलने जा रहा है.


भाजपा ने हजारीबाग सीट से मनीष कुमार जायसवाल को उम्मीदवार घोषित किया है. इसी तरह लोहरदगा सीट से सांसद सुदर्शन भगत का भी टिकट काट दिया गया है. सुदर्शन भगत की जगह समीर उरांव को लोहरदगा से भाजपा का उम्मीदवार बनाया गया है. लोहरदगा अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व सीट है. 


गीता कोड़ा को टिकट

झारखंड से कांग्रेस की एकमात्र सांसद गीता कोड़ा कुछ दिनों पहले बीजेपी में शामिल हो गयी थीं. गीता कोड़ा झारखंड के पूर्व सीएम मधु कोड़ा की पत्नी हैं औऱ सिंहभूम सीट से सांसद है. भाजपा ने उन्हें इसी सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. उधर, पार्टी ने अर्जुन मुंडा,अन्नपूर्णा देवी, निशिकांत दूबे समेत झारखंड के अपने दूसरे सांसदों पर भरोसा जताया है. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा को खूंटी संसदीय सीट से उम्मीदवार बनाया गया है.


वहीं, केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी को कोडरमा से प्रत्याशी घोषित किया गया है. निशिकांत दूबे फिर से गोड्डा सीट से चुनाव लड़ेगे. राजमहल से ताला मरांडी, दुमका से सुनील सोरेन, रांची से संजय सेठ, जमेशदपुर से विद्युत बरण महतो, पलामू से विष्णु दयाल राम उम्मीदवार होंगे.