झारखंड में 8वीं तक के सभी स्कूल 21 जून तक बंद, भीषण गर्मी और लू को लेकर सरकार का फैसला

झारखंड में 8वीं तक के सभी स्कूल 21 जून तक बंद, भीषण गर्मी और लू को लेकर सरकार का फैसला

RANCHI: झारखंड में भीषण गर्मी और लू के कारण आम जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हो गया है। बढ़ती गर्मी को देखते हुए सरकार ने स्कूलों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। झारखंड में 8वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 21 जून तक बंद रखने का निर्देश जारी कर दिया गया है जबकि 9वीं से 12वीं तक के स्कूल सुबह 7 बजे से 11 बजे तक ही संचालित किए जा सकेंगे। राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। 


दरअसल, गर्मी की छुट्टी के बाद झारखंड में सभी स्कूल 12 जून से खुलने थे लेकिन बाद में स्कूलों को 14 जून तक बंद कर दिया गया था। इसके बाद झारखंड में भीषण गर्मी और लू से बच्चों को बचाने के लिए स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने छुट्टी को आगे बढ़ाने का फैसला लिया और 1 से 8वीं तक की कक्षाओं को 17 जून तक बंद कर दिया गया जबकि 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को 15 जून से खोलने का निर्देश दिया था। 


राज्य में लगातार बढ़ रही गर्मी और लू के प्रकोप को देखते हुए एक बार फिर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने अपने उस आदेश में संशोधन करते हुए झारखंड में 8वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 21 जून तक बंद रखने का फैसला लिया है जबकि 9वीं से 12वीं तक के स्कूल सुबह 7 बजे से 11 बजे तक ही संचालित करने का निर्देश जारी कर दिया है। बता दें कि झारखंड में भीषण गर्मी और लू के कारण आम जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हो गया है।