अगर आप भी हैं डायबिटीज के शिकार तो ये खबर आपके लिए, WHO की बताई खान-पान की इन 4 बातों को फॉलो करें

अगर आप भी हैं डायबिटीज के शिकार तो ये खबर आपके लिए, WHO की बताई खान-पान की इन 4 बातों को फॉलो करें

DESK: डायबिटीज आज कल आम हो गयी है. ये एक ऐसी बीमारी है, जो लगभग हर उम्र के लोगों को हो रही है. डायबिटीज रोगियों को अपने खानपान पर पूरा ध्यान देना होता है. डायबिटीज रोगी अगर व्यवस्थित और संतुलित जीवन नहीं जीते हैं तो कई तरह की शारीरिक समस्या हो सकती है. डायबिटीज अगर कंट्रोल नही रहा तो व्यक्ति को फ्यूचर में हार्ट या किडनी की समस्याएं हो सकती हैं.



इन समस्याओं को लेकर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने एक ट्वीट भी किया है. ट्वीट में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने चार हेल्थ टिप्स दिया है, जिससे मधुमेह, दिल की समस्या, स्ट्रोक और कैंसर जैसी समस्याओं से लड़ने में सहयोग मिलेगा. स्ट्रोक, कैंसर, डायबिटीज, फेफड़ों की बीमारी और दिल के दौरे से 70 प्रतिशत लोगों की मौत की पुष्टि की है. वहीं, 16 मिलियन से ज्यादा लोगों की मौत 70 से कम उम्र में होने की बात कही है.



WHO ने इन बिमारियों के कुछ मुख्य कारण बताया है, जो तंबाकू का ज्यादा सेवन, फिजिकल एक्टविटी कम होना, शराब का ज्यादा सेवन और ज्यादा फास्ट फूड खाना है. WHO ने इन बिमारियों के लिए चार हेल्थ टिप्स दिए हैं, 


1. नमक और चीनी का सेवन सही मात्रा में करें,वहीं WHO ने  नमक का इस्तेमाल लगभग 5 ग्राम या 1 चम्मच से ज्यादा नहीं करने की बात कही है. नमक की जगह ताजी सूखी हरी पत्तियों और ताजे मसालों को डेली खानपान के जीवन में लाने की बात कही है. नमक वाले सॉस, सोया सॉस जैसे मसालेदार सॉस को अवॉयड करने की बात कही है.


2 साल के बच्चे को भी कम चीनी इस्तेमाल करने की बात कही है. खाने की बात करें तो कम फैट वाले दूध या दूध की बनी चीजों को इस्तेमाल करने की बात कही है. तले हुए खाने से परहेज करनी चाहिए, सफ़ेद चिकन, मछली, मिट का काम इस्तेमाल करनी चाहिए. पेयपदार्थ में कोल्ड ड्रिंक, मसालेदार ड्रिंक, कॉफी आदि नही लेना चाहिए. पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए. हरी ताजी सब्जियों और फलों को ज्यादा खाना चाहिए. खाने में मीट, दूध, फिश और अंडों का इस्तेमाल ज्यादा होना चाहिए.