आखिरकार नीतीश को आया राहुल गांधी का फोन:सीट शेयरिंग पर हुई बात, CM ने कहा-लालू और तेजस्वी के कारण नहीं हो रहा मंत्रिमंडल विस्तार

आखिरकार नीतीश को आया राहुल गांधी का फोन:सीट शेयरिंग पर हुई बात, CM ने कहा-लालू और तेजस्वी के कारण नहीं हो रहा मंत्रिमंडल विस्तार

PATNA : आखिरकार कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से फोन पर बात कर ली है. विपक्षी पार्टियों का गठबंधन बनाने की कवायद शुरू होने के बाद राहुल गांधी ने कभी नीतीश से फोन पर बात नहीं की थी. लेकिन दिल्ली में हुई I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक में उभरे तनाव के बाद राहुल गांधी ने नीतीश को फोन कर बात की. जेडीयू सूत्रों के हवाले से ये खबर आयी है.


सूत्रों से जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक राहुल गांधी ने नीतीश कुमार को फोन कर बिहार में गठबंधन की मजबूती पर बात की. राहुल गांधी औऱ नीतीश कुमार के बीच सीट शेयरिंग को लेकर भी चर्चा हुई. जेडीयू के एक वरीय नेता ने फर्स्ट बिहार को बताया कि राहुल और नीतीश के बीच लंबी बातचीत हुई है. कई मुद्दों पर दोनों के बीच चर्चा हुई.


राहुल गांधी ने I.N.D.I.A. गठबंधन की बैठक में प्रधानमंत्री पद के लिए मल्लिकार्जुन खरगे का नाम प्रस्तावित किये जाने पर भी सफाई दी. कांग्रेस नेता ने कहा कि ये उनकी पार्टी का प्रस्ताव नहीं था और ना ही इस पर कांग्रेस से किसी दूसरी पार्टी ने चर्चा की थी. बैठक में अचानक ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल ने मल्लिकार्जुन खरगे के नाम का प्रस्ताव दिया था. कांग्रेस ने अपना स्टैंड क्लीयर कर दिया है कि चुनाव के बाद प्रधानमंत्री पद के दावेदार का नाम तय होगा.


दरअसल, I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक में अचानक से खरगे का नाम आने के बाद नीतीश कुमार असहज थे. बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए नीतीश के खास संजय झा ने कहा था कि उनकी पार्टी को ऐसी कोई जानकारी नहीं थी कि मल्लिकार्जुन खरगे का नाम प्रधानमंत्री पद के लिए प्रस्तावित किया जायेगा. जब खरगे का नाम बैठक में आया तो जेडीयू के नेता हैरान रह गये थे. राहुल गांधी ने नीतीश को कहा कि विपक्षी एकता में उनकी भूमिका अहम है औऱ उनसे बात कर ही बड़े फैसले लिये जायेंगे. 


बिहार के मंत्रिमंडल विस्तार पर भी चर्चा

जेडीयू सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी और नीतीश कुमार के बीच बातचीत में बिहार के मंत्रिमंडल में कांग्रेस के मंत्रियों की संख्या बढ़ाने पर भी चर्चा हुई. नीतीश कुमार ने राहुल गांधी को कहा कि वे किसी भी वक्त कांग्रेस के मंत्रियों की संख्या बढ़ाने को तैयार हैं. लेकिन, लालू यादव और तेजस्वी यादव के कारण मंत्रिमंडल विस्तार नहीं हो रहा है. नीतीश ने राहुल गांधी को बताया कि वे कई दफे राजद के शीर्ष नेताओं से मंत्रिमंडल विस्तार पर चर्चा कर चुके हैं लेकिन वे कुछ बोल ही नहीं रहे हैं. 

राहुल से बातचीत के बाद बदला नीतीश का मूड

जेडीयू सूत्रों के मुताबिक I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक के बाद तनाव में पड़े नीतीश कुमार का मूड राहुल गांधी से बात के बाद बदला है. इससे पहले बिहार के महागठबंधन में लगतार तनाव की खबरें आ रही थी. डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने पिछले कई दिनों से नीतीश कुमार के कार्यक्रमों का बहिष्कार कर रखा है. वे वैसे किसी कार्यक्रम में नहीं जा रहे हैं, जिसमें नीतीश कुमार जा रहे हैं. दिल्ली में हुई विपक्षी पार्टियों की बैठक में भी नीतीश की बातचीत लालू-तेजस्वी से नहीं हुई थी. लेकिन राहुल गांधी से बात के बाद नीतीश का मिजाज बदला है. दरअसल, राहुल गांधी ने पहली दफे नीतीश कुमार से खुद बात की है. इससे पहले वे लगातार लालू परिवार से अपनी नजदीकी दिखाते रहे हैं. राहुल गांधी दिल्ली में लालू प्रसाद यादव के घर मटन खाने भी गये थे. राहुल की लालू-तेजस्वी से नजदीकी के बाद नीतीश कांग्रेस से दूरी बना कर चल रहे थे.