बिजली उपभोक्ताओं को लगा जोर का झटका, नई दर से जेब होगी खाली

बिजली उपभोक्ताओं को लगा जोर का झटका, नई दर से जेब होगी खाली

RANCHI : देश में इन दिनों बिजली की समस्या काफी बनी हुई है। ऐसे में अब इन समस्यों के बीच झारखंड में बिजली उपभोक्‍ताओ को झटका लगा है क्‍योंकि राज्‍य में बिजली की दरें बढ़ा दी गई हैं। झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग बुधवार को प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए नई दरों की घोषणा कर दी है। हालांकि झारखंड बिजली वितरण निगम  ने टैरिफ में बढ़ोतरी का प्रस्ताव राज्‍य विद्युत नियामक आयोग को पहले ही दिया था।


वहीं,  ग्रामीण उपभोक्ताओं पर शहरी उपभोक्ताओं से ज्यादा बोझ डाला गया है। ग्रामीण उपभोक्ताओं को पहले प्रति यूनिट 5.80 रुपए का भुगतान करना पड़ता था। इसे बढ़ाकर 6.30 रुपए कर दिया गया है। अब इसी दर से बिजली बिल का भुगतान करना होगा। वहीं, शहरी उपभोक्ताओं के बिल में 35 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि की गई है। हालांकि,  शहरी क्षेत्र में फिक्स्ड चार्ज में कोई बदलाव नहीं किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र में फिक्स्ड चार्ज में 50 फीसदी की वृद्धि कर दी गई है। पहले लोगों को 50 रुपये प्रति माह भुगतान करना होता था, अब 75 रुपये प्रति माह देने होंगे। 


मालूम हो कि, झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड (जेबीवीएनएल) ने नये टैरिफ में घरेलू उपभोक्ताओं की बिजली दर प्रति यूनिट 2.30 रुपये बढ़ाने का प्रस्ताव किया था। जेबीवीएनएल ने फिक्स्ड चार्ज में भी भारी बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया था। इसी के साथ कहा गया है कि उपभोगता अगर 5 दिनों के अंदर बिल का भुगतान करेंगे, तो 2 प्रतिशत का लाभ  मिलेगा। इतना ही नहीं, तय समय पर ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने पर उपभोक्‍ताओं को 1 प्रतिशत की राहत मिलेगी। अधिकतम सीमा 250 रुपये तक रहेगी।