बिहार में 13 लोगों की मौत, जहरीली शराब पीने से मौत की आशंका, प्रशासनिक महकमे में हड़कंप

बिहार में 13 लोगों की मौत, जहरीली शराब पीने से मौत की आशंका, प्रशासनिक महकमे में हड़कंप

SASARAM : बिहार में पूर्ण रूप से शराबबंदी है. लेकिन इसके बावजूद भी राज्य के कई जिलों से लगातार ऐसी ख़बरें सामने आ रही हैं, जो काफी हैरान करने वाली हैं. बिहार में संदिग्ध हालत में 13 लोगों की मौत हो गई है. मृतक के परिजनों का कहना है कि जहरीली शराब पीने से इनलोगों की जान गई है. मामला सामने आने के बाद प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया है. अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए हैं.


बिहार के नवादा में 6, सासाराम में 5 और बेगूसराय में 2 लोगों की मौत हुई है. मृतकों के परिजनों का आरोप है कि मरने से पहले इनलोगों ने शराब का सेवन किया था, जिसके कारण इनकी मौत हुई है. जहरीली शराब पीने से कुछ लोगों के आंख की रोशनी जाने की भी बात सामने आ रही है. गौरतलब हो कि पिछले महीने भी शराब पीने से सासाराम में 4 लोगों की मौत और 2 लोगों के आंख की रोशनी चली जाने की बात सामने आई थी. इसके बाद होली के अवसर पर शराब पीने से 5 लोगों की मौत की बात सामने आ रही है. 


मामला सासाराम के कोचस थाना का है, जहां चवरी गांव में संदिग्ध अवस्था में 5 की मौत हो गई. मृतकों की पहचान राम अवतार राम, मनोज राम, विनोद चौहान, राजेश चौहान और सतीश कुमार सिंह के रूप में की गई है. परिजनों का आरोप है कि जहरीली शराब पीने से उनकी मौत हुई है. वहीं दूसरी ओर प्रशासन इस पूरे मामले पर खामोश है. 


चवरी गांव के रहने वाले मृतक राम अवतार राम की पत्नी लखपातो देवी का कहना है कि उसके पति शराब पिए थे. शराब पीने के बाद उनकी तबीयत बिगड़ी तो अस्पताल ले गए, जहां राम अवतार ने दम तोड़ दिया.मृतक  मनोज राम और विनोद चौहान के परिजनों का भी यही कहना है कि दोनों ने होली के दिन शराब पी थी. बाद में तबीयत बिगड़ी तो कोचस के एक निजी क्लीनिक में ले गए, जहां डॉक्टर भी दोनों को नहीं बचा पाए. मनोज की पत्नी लाली देवी और विनोद चौहान की भाभी मीना देवी ने दोनो के शराब किए जाने की बात स्वीकार की है. कंजर गांव के रहने वाले मृतक राजेश चौहान के परिजन चंदन चौहान का आरोप है कि राजेश गांव में ही कहीं से शराब पीकर आया और अचानक उसकी तबीयत बिगड़ गई. फिर उसकी मौत हो गई. करगहर थाना क्षेत्र के रामपुर के रहने वाले गिरिजा शंकर सिंह के बेटे सतीश कुमार सिंह की भी संदेहास्पद स्थिति में मौत हो गई है.


उधर दूसरी ओर नवादा जिले के 6 लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई. मृतकों के परिजनों ने जहरीली शराब से मौत की आशंका जताई है. इस घटना के बाद प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए हैं. घटना भदौली पंचायत के गोंदपुर और खरीदी बीघा की बताई जा रही है. वहीं मुखिया के पति प्रिंस तमन्ना के अनुसार दो लोगों की इलाज के दौरान आंख की रौशनी चली गई है. जिन दो लोगों की आंखों की रौशनी गई है वे खरीदी बिगहा के रहने वाले हैं. परिजनों के मुताबिक़, होली के दिन मृत सभी लोगों ने शराब पी थी जिसके बाद अचानक सभी की तबियत बिगड़ने लगी. आनन फानन में सभी को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया जहां सभी की मौत हो गई. मृतकों के परिजनों ने मौत की वजह जहरीली शराब बताया है.


बेगूसराय जिले के बखरी नगर क्षेत्र में भी दो युवक की संदेहास्पद स्थिति में मौत हो गई है. जबकि एक की हालत गंभीर बनी हुई है. जहरीली शराब पीने से इनकी मौत की आशंका जताई जा रही है.  मृतकों की पहचान गोरीयारी निवासी राजकुमार सहनी और सकलदेव चौधरी के रूप में की गई है. मिली जानकारी के अनुसार तीनों व्यक्तियों ने एक साथ जहरीली शराब पी थी जिसके बाद तीनों की हालात खराब होने लगी और देखते ही देखते राजकुमार सहनी और सकलदेव चौधरी की मौत हो गई. वहीं बिरजू साहनी की हालत अब भी नाजुक बनी हुई है, जिसका इलाज बेगूसराय के एक निजी अस्पताल में चल रहा है. इस घटना के बाद पुलिस प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है.