चंपई सरकार में हेमंत के भाई बसंत बनेंगे डिप्टी सीएम, इस दिन होगा बहुमत परीक्षण

चंपई सरकार में हेमंत के भाई बसंत बनेंगे डिप्टी सीएम, इस दिन होगा बहुमत परीक्षण

RANCHI : झारखंड में चल रहे सियासी घमासान के बीच गुरुवार देर रात राज्यपाल सीपी राधाकॄष्णन ने चंपई सोरेन को नई सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है। शुक्रवार दोपहर चंपई सोरेन सीएम पद की शपथ लेंगे। साथ ही गठबंधन के साथी आलमगीर आलम और सत्यानंद भोक्ता भी मंत्री पद की शपथ लेंगे। वहीं, चंपई सोरेन के शपथग्रहण से जो बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। उसके मुताबिक,पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के छोटे भाई बसंत सोरेन राज्य के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। 


वहीं, शपथग्रहण लेने से पहले चंपई सोरेन ने शिबू सोरेन के आवास जाकर गुरूजी से आशीर्वाद लिया। चंपई सोरेन की सरकार 5 फरवरी को बहुमत साबित करेगी। इसके साथ ही कई नए चेहरों को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा। झारखंड के महागामा विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक दीपिका पांडेय सिंह और दुमका विधानसभा सीट से विधायक बसंत सोरेन को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। 


इसके आलावा दूसरी ओर राजनीतिक हालात को देखते हुए बीजेपी ने अपने सभी विधायकों को रांची बुलाया है।  शुक्रवार दोपहर विधायक दल की बैठक होगी। झारखंड बीजेपी के प्रदेश प्रभारी लक्ष्मीकांत वाजपेई पिछले दो दिनों से रांची में ही डेरा डाले हुए हैं। इसके साथ ही राज्यपाल की तरफ से चंपई सोरेन को शपथ ग्रहण के लिए समय तो दे दिया गया है। लेकिन अभी समय तय नहीं किया गया है।


उधर, हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी मामले में आज यानी 2 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई होगी। वहीं इसस पहले सोरेन ने हाईकोर्ट में भी याचिका लगाई थी। लेकिन बाद में वापस ले लिया था। चंपई सोरेन के झारखंड के सीएम पद की शपथ लेने पर राज्य बीजेपी के प्रवक्ता प्रतुल शाह देव ने कहा कि चंपई सोरेन के मुख्यमंत्री बनने से हमें झारखंड की संरचना या झारखंड की स्थिति में कोई बदलाव दिखने वाला नहीं है। क्योंकि हमारा मानना है चंपई सोरेन सिर्फ एक कठपुतली होंगे और इसकी डोर सोरेन परिवार खींचेगा।