जिम में कार्डियक अरेस्ट से जा सकती है जान, बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

जिम में कार्डियक अरेस्ट से जा सकती है जान, बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

DESK: एक्सरसाइज के समय हार्ट अटैक की क्या वजह है? जिम के दौरान हार्ट अटैक की बहुत सारी समस्या सामने आई है. इस बारे में एक हॉस्पिटल के संचालक और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सीनियर मेंबर डॉ. संजीव अग्रवाल ने कहा कि एक्सरसाइज के दौरान बहुत सारे अभिनेताओं की जान चली गयी. परेशानी की बात यह है कि अपने खान पान के प्रति सजाग रहने वाले अभिनेताओं का यह हाल हो सकता है तब उनलोगों का क्या जो बिना किसी फिटनेस ट्रेनर के कई घंटे जिम करते हैं. ज्यादा एक्सरसाइज करने वालों को हार्ट अटैक आने की क्या वज़ह है. रिपोर्ट के मुताबिक कई ऐसे कारण है जिससे अधिक समय तक जिम में एक्सरसाइज करने से हार्ट अटैक होने की संभावना हो जाती है. 



अभिनेता राजू श्रीवास्तव सिद्धार्थ शुक्ला, कन्नड़ के मशहूर अभिनेता पुनीत राजकुमार की भी हार्ट अटैक से मौत हो गयी थी. ये एक्टर भी फिटनेस पसंद थे और जिम में बहुत समय बिताते भी थे. डाक्टर्स ने हार्ट अटैक के पीछे की मुख्या वज़ह स्टेरॉयड को बताया है. जिम जाने वाले अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. इसका असर दिल की धमनी और शिराएं पर पड़ती है और उसे कमजोर करती है. डाक्टर्स का कहना है कि ज्यादा एक्सरसाइज करने के बाद हार्ट बिट बढ़ जाता है. ब्लड फ्लो ज्यादा होने लगता है लेकिन दिल के कमजोर हो जाने की वजह से ब्लड फ्लो को रोक नही पाने की वजह से कार्डियक अरेस्ट होने कि संभावना बढ़ जाती है.




डाक्टर्स का कहना है कि मादक पदार्थ का सेवन करना, सही समय पर भोजन और नाश्ता नही करना, नींद पूरा नही होना ये सब हार्ट अटैक का कारण बनते हैं. इस तरह की अनियमित दिनचर्या बॉलीवुड में ज्यादतर देखने को मिलता है. जिम जाने वाले इन्सान को अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित और नियमित बनाना बहुत जरूरी होता है.