World Brain Tumor Day: बुजुर्ग ही नहीं बच्चे भी हो रहे ब्रेन ट्यूमर का शिकार, जानिए इस बीमारी का लक्षण

World Brain Tumor Day: बुजुर्ग ही नहीं बच्चे भी हो रहे ब्रेन ट्यूमर का शिकार, जानिए इस बीमारी का लक्षण

DESK: साल के जून महीने के पहले हफ्ते यानि 8 जून को विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाया जाता है, ताकि लोग इस खतरनाक बीमारी के प्रति जागरूक हो सकें। ब्रेन ट्यूमर बीमारी की बात करें तो हमारे देश में अधिकतर लोग इस बीमारी से अवगत नही हैं। यह एक जानलेवा रोग है अगर समय रहते इसका इलाज नहीं किया गया तो इसान की तत्काल मृत्यु हो सकती है। प्रत्येक बीमारी के कुछ शुरआती लक्षण होते हैं, वैसे ही ब्रेन ट्यूमर के भी कुछ शुरुआती लक्षण होते हैं। उस शुरुआती लक्षण को जानना बहुत जरूरी है। 


देर से पता चलता है इस बीमारी का लक्षण 

दरअसल, लोग ब्रेन ट्यूमर के लक्षणों पर ध्यान नही देते है, जो की सही नहीं ही है। लेकिन यहां आपको एक और बात बता दें कि कई मरीजो में इसके शुरुआती लक्षण नहीं देखे जाते हैं, इसका मुख्य कारन लोगों में अन्य बीमारी होती है। ऐसे में इस बीमारी पता लेट से पता चलता है। डॉक्टर शुचिना बजाज के रिपोर्ट के अनुसार, ब्रेन ट्यूमर होने का कोई उम्र नहीं होता। ये किसी भी उम्र के लोगों में हो सकता है। ब्रेन ट्यूमर ज्यादा तर एक्स-रे की वजह से होता है। ट्यूमर का इलाज़ इतिहास, शारीरिक परीक्षण और मस्तिष्क व तंत्रिका तंत्र के परीक्षण के परिणामों के आधार पर किया जाता है। ब्रेन ट्यूमर के इलाज में सर्जरी, रेडिएशन और कीमोथेरेपी शामिल है।


क्या है ब्रेन ट्यूमर का लक्षण 

डोक्टरों की माने तो ब्रेन ट्यूमर का लक्षण उसके शारीरिक परिस्थितियों पर निर्भर करता है। ट्यूमर का लक्षण दौरे पड़ना, सिर दर्द, उल्टी, धुंधला दिखना, याददाश्त कमज़ोर होना, मस्तिष्क के एक हिस्से में कमज़ोरी, व्यवहार में बदलाव या चक्कर से पता लगाया जा सकता है। अगर आपके आसपास किसी में ऐसी लक्षण दिख रही है, तो दौरान उचित ट्रीटमेंट लें। ब्रेन ट्यूमर को एमआरआई या सीटी स्कैन जैसे टेस्ट करवा कर बीमारी का पता लगाया जा सकता है। 

केमियोथेरेपी और रेडिओथेरेपी सर्जरी के माध्यम से इसकाइलाज किया जाता है। थेरेपी का मुख्या उद्येश्य ट्यूमर को निकलना और ट्यूमर कोशिकाओं को नष्ट करना होता है।