आज से बिहार बोर्ड की मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा, सेंटर पर जानें से पहले जान लें ये जरूरी बात

आज से बिहार बोर्ड की मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा, सेंटर पर जानें से पहले जान लें ये जरूरी बात

PATNA : बिहार में 139 परीक्षा केंद्रों पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन आज यानि मंगलवार से शुरू हो रहा है। मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा 10 मई से 13 मई के बीच दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। इस बार मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा में प्रदेश भर से 72286 परीक्षार्थी सम्मिलित हो रहे हैं। जिसमें 43708 छात्राएं और 28578 छात्र हैं। 


दरअसल, मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा को लेकर पटना जिले में 6 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जहां 3039 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे. इनमें छात्राओं की संख्या 1795 और छात्रों की संख्या 1244 हैं। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के तर्ज पर मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा में भी परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले प्रवेश कर लेना अनिवार्य है।  देर से आने वाले परीक्षार्थी को उस बैठक की परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 


वहीं, मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा हेल्पलाइन नंबर बनाया गया है। जिस पर परीक्षार्थी किसी भी प्रकार की परीक्षा संबंधित जानकारी के लिए सूचना प्राप्त कर सकते हैं। पहले दिन पहली पाली में 9:30 बजे से 12:45 बजे तक मातृभाषा के अंतर्गत हिंदी, बंगला, उर्दू और मैथिली विषयों की परीक्षा आयोजित की गई है। वहीं दूसरी पाली में द्वितीय भारतीय भाषा के अंतर्गत संस्कृत, हिंदी, अरबी, फारसी और भोजपुरी विषय की परीक्षा 2 से 5:15 बजे तक आयोजित की गई है। 


परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा भवन में प्रवेश कर लेना अनिवार्य है। देर से आने वाले परीक्षार्थी को उस बैठक की परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जायेगी। उन्होंने बताया कि सेंटर पर कदाचार मुक्त परीक्षा का आयोजन करने के लिए सख्त इंतजाम किये गए हैं। इसके साथ ही, गार्डिंग में लगाए गए शिक्षकों को भी सख्त निर्देश दिया गया है। पुलिस बल की नियुक्त किये गए हैं। 


आपको बताते चलें कि, पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से शुरू होगी. वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दिन के 2 बजे से शुरू होगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में इलेक्ट्रॉनिक घड़ी स्मार्ट घड़ी या मैग्नेटिक घड़ी पहन कर आना वर्जित है। किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट परीक्षार्थी के पास परीक्षा हॉल में नहीं होना चाहिए।