लोकसभा चुनाव : बिहार की 5 सीटों पर मतदान समाप्त : जानिए.. शाम 6 बजे तक कहां और कितना हुआ मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव : बिहार की 5 सीटों पर मतदान समाप्त : जानिए.. शाम 6 बजे तक कहां और कितना हुआ मतदान प्रतिशत

PATNA : देशभर के 11 राज्यों में कुल 93 लोकसभा सीटों के लिए मतदान संपन्न हो गया। तीसरे चरण में बिहार की पांच सीटों पर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान हुआ। राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक बिहार की पांच लोकसभा सीटों झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में शाम 6 बजे तक औसत 60.00 फीसदी मतदान हुआ है।


चुनाव आयोग की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार, झंझारपुर में शाम 6 बजे तक 55.50 फीसदी वोटिंग हुई है। जबकि सुपौल में 6 बजे तक 62.40 प्रतिशत, अररिया में 6 बजे तक 62.80 फीसदी, मधेपुरा में 61.00 फीसदी और खगड़िया लोकसभा सीट पर 6 बजे तक 58.20 फीसदी वोटिंग हुई है। पांच सीटों पर शाम 6 बजे तक औसतन कुल 60.00 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है।


बता दें कि तीसरे चरण की वोटिंग के दौरान मौसम भी मेहरबान रहा है। सुहाने मौसम के बीच बड़ी संख्या में मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही थी। ऐसे में तीसरे चरण के चुनाव में पिछले दो चरणों के चुनाव से अधिक वोटिंग हुई है। मतदाताओं को कोई परेशानी न हो, इसे लेकर आयोग की तरफ से सभी तरह के जरूरी इंतजाम किए गए थे। 


मधुबनी के झंझारपुर लोकसभा के भेजा थाना के कोसी दियारा इलाकों में अश्वरोही दल लगातार गश्ती करते नजर आए। विभिन्न मतदान केंद्रों पर अश्वरोही दलों को देखा गया है। वही सुपौल लोकसभा के छातापुर विधानसभा क्षेत्र के माधोपुर पंचायत के बूथ नम्बर 212 पर नसीमा खातून जिनकी उम्र 115 वर्ष है, उन्होंने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मां को वोट दिलवाने पहुंचे बेटे रफी अहमद ने बताया कि मतदान को लेकर वह सुबह से उत्साहित थी और घर के अन्य सदस्यों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित कर रही थी। अपने मताधिकार का प्रयोग करके मेरी 115 साल की मां काफी खुश हैं।


वही खगड़िया की तेजस्विनी इंग्लैंड में रहती हैं। इंग्लैंड में साइक्लोजिस्ट और रिसर्चर हैं। जब तेजस्विनी को पता चला कि खगड़िया में तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होगा तो वह इंग्लैंड से भारत आने का टिकट बनवा लिया और इलेक्शन से पहले खगड़िया पहुंच गयी। आज तेजस्विनी पूरे परिवार के साथ लोकतंत्र के इस महापर्व में शामिल हुईं और अपने मताधिकार का प्रयोग किया।


लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में आज सुपौल लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत शांतिपूर्ण और भयमुक्त माहौल में मतदान की प्रक्रिया संपन्न हुई। जानकारी देते हुए जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी सुपौल कौशल कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि आज शाम छह बजे तक जिले में हुए मतदान का प्रतिशत 62.4% है पोस्टल बैलेट का 0.4% है यानि कुल मतदान 62.8% हुआ है शांतिपूर्ण तरीके से मतदान आज संपन्न हुआ है आज मॉक पॉल के दौरान सुबह 7 बजे 8 बैलेट यूनिट,14 कंट्रोल यूनिट और 14 विविपैट यूनिट को रिप्लेस किया गया है मतदान के दौरान सुबह 7 बजे के बाद 4 बैलेट यूनिट,4 कंट्रोल यूनिट और 18 विविपैट यूनिट रिप्लेस किया गया जिले में कहीं भी वोट बहिष्कार की बात नहीं है एक जगह हुआ था लेकिन वहां भी 6 लोगों ने मतदान किया था लेकिन वहां लोगों की कुछ ऐसी मांगें थी जिसे तुरंत पूरा नहीं किया जा सकता था। 


मतदान के दौरान सुरक्षा के चाक चौबंद व्यवस्था था। वहीं सुपौल एसपी शैशव यादव ने कहा कि आज का चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ। सभी थानों में मोटरसाइकिल दस्ता का गठन किया था जो कि क्षेत्र में भ्रमणशील थे,151 लोगों पर हमलोग सीसीए 3 के तहत कार्यवाई किए थे जिसका काफी अच्छा असर हमलोगों को आज मतदान के दौरान देखने को मिला,151 सीआरपीसी के तहत आज हमलोगों ने 46 व्यक्तियों को कस्टडी में लिया गया। जिले में कहीं भी किसी तरह की कोई अप्रिय घटना नहीं घटी। बता दें कि उक्त जानकारी जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी कौशल कुमार और सुपौल एसपी शैशव यादव ने आज मतदान की समाप्ति के बाद प्रेस वार्ता आयोजित कर दिया है आपको बता दें मतदान की समाप्ति के बाद ईवीएम को बीएसएस कॉलेज सुपौल में बने बज्रगृह में रखा जा रहा है सभी प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आगामी 4 जून को मतगणना के बाद होगा। आज मतदान के बाद सभी प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई ।