नोटबंदी का असर : ऑटो किराया में यात्री ने ड्राईवर को थमाया 2000 का नोट, जमकर हुई मारपीट

नोटबंदी का असर : ऑटो किराया में यात्री ने ड्राईवर को थमाया 2000 का नोट, जमकर हुई मारपीट

DESK : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा 2000 रुपये का नोट चलन से बाहर किए जाने के ऐलान के बाद से इसका असर दिखना शुरू हो गया है।लोग अब छोटी - छोटी चीज़ों के लिए दो हजार का नोट देना शुरू कर दिए हैं। घेरलू समान खरीदना हो या फिर गाड़ी में पेट्रोल डलवाना हो लोग अभी सीधा 2000 का नोट दिलवा रहे हैं। इसी कड़ी में अब एक बेहद रोचक मामला सामने आया है। 


दरअसल, आरबीआई के तरफ से 2000 रुपये के नोट बदलने को लेकर एलान किया गया। इसके बाद लोग अपंने पास रखे हुए नोटों को खपत में लाना शुरू कर दिए हैं। इसी कड़ी में एक ऑटो सवार यात्री ने ड्राइवर को किराया के रूप में दो हजार का नोट पकड़ा दिया। जिसके बाद ऑटो ड्राइवर को गुस्सा आ गया और उसने यात्री के साथ जमकर मारपीट कर डाली। जिसके बाद आस - पास के लोगों ने कसी तरह दोनों को समझाकर मामले को शांत करवाया। यह पूरा मामला गाजियाबाद में मोदीनगर के राज चौपला के पास का बताया जा रहा है। 


बताया जा रहा है कि, मेरठ के परतापुर निवासी अर्जेश कुमार ऑटो में बैठकर राज चौपले पर उतरे। ऑटो से उतरने के बाद युवक ने ऑटो चालक को किराया काटने के लिए दो हजार रुपये का नोट दिया, लेकिन ऑटो वाले ने 2000 का नोट बंद होने की बात कहकर लेने से मना कर दिया। इस बात को लेकर उन दोनों में काफी देर तक कहासुनी हुई, लेकिन बात नहीं बनी। लंबी कहासुनी के बाद ऑटो चालक ने यात्री को पीटना शुरू कर दिया। इसके बाद वहां पर मौजूद लोगों ने दोनों को समझा-बुझाकर शांत कराया। इसके बाद युवक ने किराए के खुले पैसे ऑटो चालक को दिए।


इधर, आरबीआइ ने नोट बदलने को एक फॉर्मेट बैंकों को भेजा है। नोट एक्सचेंज करने के दौरान लोगों को काउंटर पर मूल वैध पहचान प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य होगा। इसके लिए छह दस्तावेज में से कोई एक प्रमाण-पत्र दिखाना है।  इन दस्तावेजों में आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइससें, वोटर आइडी कार्ड, पासपोर्ट, नरेगा कार्ड एवं पॉपुलेशन रजिस्टर शामिल हैं।  रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोट को 30 सितंबर  के बाद चलन से बाहर करने की घोषणा की है।