बिहार B.Ed 2023 में आज से काउंसिलिंग: इस लिंक से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन, जानें जरूरी बातें..

बिहार B.Ed 2023 में आज से काउंसिलिंग: इस लिंक से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन, जानें जरूरी बातें..

PATNA : बिहार में आज से बीएड एडमिशन  का प्रोसेस शुरू हो रहा है। इसके लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट कुछ दिन पहले जारी किया गया था। इसमें भोजपुर जिले की नेहा ने प्रथम स्थान हासिल किया था। इसके बाद अब 2 वर्षीय b.Ed एवं शिक्षा शास्त्र में एडमिशन के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी। जिसके बाद स्टूडेंट 3 मई तक एडमिशन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


दरअसल, ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित 2 वर्षीय b.Ed और शिक्षा शास्त्री में नामांकन के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया आज यानी 23 अप्रैल से लेकर 3 मई तक चलेगी। इसके जरिए स्टूडेंट अपने कॉलेज व संस्थानों में नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। सभी सफल अभ्यर्थियों को काउंसलिंग की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा।


मालूम हो कि, प्रवेश परीक्षा में पास होने वाले सभी अभ्यर्थियों को काउंसलिंग की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन के समय ही कॉलेज का चयन भी करना होगा  अभ्यर्थी न्यूनतम 3 और अधिकतम 9 कॉलेज का चयन कर सकेंगे। काउंसिल काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क जनरल के लिए ₹1000, बीसीईबीसी महिला ईडब्ल्यूएस दिव्यांग के लिए ₹750 व एससी एसटी के लिए ₹500 तय किए गए हैं।


आपको बताते चलें कि, नौ मई को वेबसाइट पर आवंटित कॉलेजों की सूची जारी कर दी जायेगी। 10 से 22 मई तक अभ्यर्थी आवंटित कॉलेजों के लिए सहमति देंगे तथा 3000 रुपये आंशिक नामांकन शुल्क (सभी अभ्यर्थियों के लिए) ऑनलाइन ही जमा करना होगा। इसके बाद 10 से 25 मई तक अभ्यर्थी आवंटित कॉलेजों में पेपर सत्यापन करवायेंगे। बता दें विवि के द्वारा लक्ष्य रखा गया है कि नामांकन की प्रक्रिया पूरी करके जून से क्लास शुरू कर दिया जाएगा ताकि  छात्रों का सत्र समय पर खत्म हो सके।