बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा में भी #Melodi: अभ्यर्थियों से पूछे गये ऐसे सवाल कि हैरान रह जायेंगे, क्या आपके पास है जवाब?

बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा में भी #Melodi: अभ्यर्थियों से पूछे गये ऐसे सवाल कि हैरान रह जायेंगे, क्या आपके पास है जवाब?

PATNA : बिहार शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के दूसरे चरण में क्लास 1 से 5 तक के प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए गुरूवार को परीक्षा ली गयी. बिहार के नौ जिलों के 184 परीक्षा केंद्रों पर शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन हुआ. इसमें पटना के भी 20 परीक्षा केंद्र शामिल थे. कुल 1 लाख 7 हजार 263 अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया था लेकिन सिर्फ 82 परसेंट अभ्यर्थी ही परीक्षा में शामिल हुए. लेकिन परीक्षा में पूछे गये सवालों को लेकर अभ्यर्थियों के बीच काफी चर्चा रही. ऐसे ऐसे सवाल पूछे गये जिनकी उम्मीद परीक्षार्थियों को नहीं थी.


इटली की प्रधानमंत्री कौन हैं

शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों ने बताया कि कई सवाल दिलचस्प थे तो कई बेहद कठिन. जीएस की परीक्षा में पूछा गया कि इटली की प्रधानमंत्री कौन हैं. बता दें कि इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी इन दिनों भारत में काफी चर्चे में हैं. पिछले एक दिसंबर को इटली की प्रधानमंत्री ने भारत के पीएम के साथ अपनी एक सेल्फी सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर शेयर किया था. अपने X हैंडल पर यह सेल्फी शेयर करते हुए पीएम मेलोनी ने हैशटैग #Melodi लगाया था. उन्होंने कैप्शन में लिखा था- ''COP28 में अच्छे दोस्त.'' सेल्फी में दोनों मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हैं. पीएम मेलोनी की ओर से शेयर किए जाते ही यह सेल्फी वायरल हो गई थी. पूरे देश में इसकी खूब चर्चा हुई. इटली की पीएम मेलोनी की पीएम मोदी से ये मुलाकात दुबई में आयोजित हुए विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन यानि COP28 Summit के मौके पर हुई थी. 


बिहार के शिक्षक भर्ती परीक्षा में आज इटली की चर्चित प्रधानमंत्री का नाम पूछा गया तो कई परीक्षार्थियों के चेहरे पर मुस्कान आ गयी. हालांकि कई सवाल बेहद कठिन भी थे. जीएस में राज्य, देश से लेकर विदेश से संबंधित प्रश्न पूछे गए. सवाल था कि बिहार सरकार की स्टेट आयकान कौन है? थावे महोत्सव 2003 का आयोजन स्थल कहां है? पांचवीं बाघ गणना रिपोर्ट 2022 के अनुसार भारत में बाघों की संख्या कितनी है? नाबार्ड के अध्यक्ष कौन हैं? ऐसे सवालों के जवाब देने में परीक्षार्थियों के पसीने छूट गये. 


पटना के परीक्षा केंद्रों से बाहर निकल गये अभ्यर्थी विवेक ने बताया कि इस बार कठिन सवाल पूछे गये. पिछली बार कुछ ही सवाल टफ थे, लेकिन इस बार कठिन प्रश्नों की संख्या ज्यादा था. परीक्षार्थियों को गणित और जीएस के प्रश्नों का जवाब देने में काफी परेशानी हुई. हालांकि  लैंग्वेज से जुड़े प्रश्न हल्के थे.