साइबर क्रिमिनल से सावधान: पार्ट टाईम जॉब, इंश्योरेंस और बेटे की गिरफ्तारी के नाम पर ठगी, नये-नये हथकंडे अपना रहे फ्रॉड

साइबर क्रिमिनल से सावधान: पार्ट टाईम जॉब, इंश्योरेंस और बेटे की गिरफ्तारी के नाम पर ठगी, नये-नये हथकंडे अपना रहे फ्रॉड

SAHARSA: लोगों को ठगी का शिकार बनाने के लिए साइबर अपराधी आए दिन नये-नये हथकंडे अपना रहे हैं। ऐसा कोई दिन नहीं होगा जब साइबर ठगी का मामला सामने नहीं आता हो। ताजा मामला सदर थाना क्षेत्र का है जहां कायस्थ टोला निवासी शुभम कुमार सिंह को पार्ट टाईम जॉब के नाम पर दो लाख रुपये का चूना साइबर अपराधियों ने लगाया। शुभम को जो लिंक भेजा गया उसे क्लिक करते हीं एक नंबर से सम्पर्क करने को कहा गया। 


टेलीग्राम से चैटिंग के दौरान पैसे की मांग की गयी। जिसके बाद बैंक अकाउंट से दर्जनों बार में दो लाख रुपये निकाल लिया गया और वो साइबर ठगी का शिकार हो गया। पीड़ित के आवेदन पर थाने में केस दर्ज किया गया है फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी है।


बेटे की गिरफ्तारी के नाम पर ठगी का दूसरा मामला 

सहरसा के हटियागाछी निवासी अवधेश कुमार झा भी इसी प्रकार झांसे में आकर ठगी का शिकार हो गए। पीड़ित ने बताया कि उन्हें 12 अंकों के नंबर 923008049518 से व्हाट्सएप्प काॅल आया। मुझे कहा गया कि पूणे से पुलिस थाने से बात कर रहे हैं। आपका लड़का गिरफ्तार हो गया है। फिर लड़का से बात कराया जो रोकर कह रहा था कि पापा ये लोग मुझे पकड़कर थाना ले आए हैं। पिता ने बताया कि चूंकि रोकर बातचीत कर रहा था और आवाज भी मिल रही थी इसलिए असमंजस में पड़ गया। वहीं विकास भवन में एसडीएम के यहां तारीख था इस कारण ठगी समझ नहीं सका। 


पीड़ित ने बताया कि इसी दौरान विभिन्न बैंक खाते और गुगल पे के माध्यम से रूपया का भुगतान कराया। उन्होंने बताया कि सुबह 11 बजे से लेकर शाम करीब पांच बजे तक मोबाईल फोन लगातार कनेक्ट रखा। इस कारण मोबाईल व्यस्त रहा और इस दौरान बेटे से बातचीत नहीं कर सका। कनेक्शन कटने के बाद जब बातचीत किया तब बेटे ने बताया कि वह सुरक्षित है और आफिस में कार्य कर रहा है। पिता ने बताया कि उन्होंने अपने और परिवार के अन्य सदस्यों के खाते से ठग के अलग अलग नंबरों पर 1.45 लाख रुपये भुगतान किया। पीड़ित के आवेदन पर थाने में मामला दर्जकर लिया गया है और कार्रवाई की जा रही है।


इंश्योरेंस के नाम पर ठगी का तीसरा मामला 

 वहीं बलवाहाट थाना क्षेत्र के बलही तेघरा निवासी अजय कुमार सिन्हा 32 हजार रुपये ठगी का शिकार हो गए। पीड़ित ने बताया कि फाईनेंस कंपनी के कर्मी के रूप में एक महिला ने इंश्योरेंस के नाम पर खाते से फर्जीवाड़ा कर रुपये निकासी कर लिया। वहीं नवहट्टा थाना क्षेत्र के सत्तोर निवासी संतोष कुमार एक लिंक पर क्लिक कर करीब 25 हजार रुपये ठगी का शिकार हो गए।