लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग जारी, दांव पर इन दिग्गजों की साख

लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग जारी, दांव पर इन दिग्गजों की साख

DESK: 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग जारी है। दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 88 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। 88 लोकसभा सीटों पर कई दिग्गजों की साख दांव पर लगी है। जिन दिग्गजों की साख दांव पर लगी है उनमें राहुल गांधी से लेकर पूर्णिया सीट से पप्पू यादव भी शामिल हैं।


दरअसल, 26 अप्रैल को कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, उत्तर प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 8, मध्य प्रदेश की 6, बिहार की 5, असम की 5, पश्चिम बंगाल की 3, छत्तीसगढ़ की 3, जम्मू-कश्मीर की 1, त्रिपुरा की 1 और मणिपुर की एक सीट पर वोटिंग होगी। इन लोकसभा सीटों में कुछ ऐसी हॉट सीटें भी शामिल हैं, जहां से सियासत के बड़े धुरंधर चुनाव मैदान में हैं।


दूसरे चरण के चुनाव में केरल की वायनाड सीट से राहुल गांधी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, प्रह्लाद जोशी, शशि थरूर, तिरुअनंतपुरम से केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, उत्तर प्रदेश से टेलिविजन के बड़े शो रामायण में राम की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल, सांसद और अभिनेत्री हेमा मालिनी, कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, कर्नाटक से भाजपा के तेजस्वी सूर्या के भाग्य का फैसला होगा।


बात करें अगर बिहार की तो पूर्णिया, भागलपुर, किशनगंज, कटिहार और बांका की सीट पर चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है। पूर्णिया सीट से जेडीयू के संतोष कुमार, आरजेडी की बीमा भारती और निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव मैदान में हैं। इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला है। वहीं भागलपुर सीट से जेडीयू के अजय कुमार मंडल और कांग्रेस के अजीत शर्मा के बीच सीधी टक्कर है।


किशनगंज संसदीय सीट पर कांग्रेस के मोहम्मद जावेद, ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के उम्मीदवार अखतरुल ईमान और जेडीयू के मुजाहिद आलम आमने-सामने हैं जबकि कटिहार से जेडीयू के दुलाल चंद्र गोस्वामी और कांग्रेस उम्मीदवार तारिक अनवर और बांका संसदीय सीट पर आरजेडी के जय प्रकाश नारायण यादव और जेडीयू के गिरिधारी यादव चुनाव मैदान में है।