गेहूं खरीद को लेकर सरकार ने जारी की डेट, टारगेट पूरा करना बना चुनौती

गेहूं खरीद को लेकर सरकार ने जारी की डेट, टारगेट पूरा करना बना चुनौती

PATNA : बिहार में क्या गेहूं की खरीद को लेकर सरकार के तरफ से डेट जारी कर दी गई है। राज्य के अंदर इस महीने के 20 तारीख से गेंहू की खरीद शुरू कर दी जाएगी। वही तारीख जारी होने के साथ ही सरकार के पास अब सबसे बड़ी चुनौती टारगेट पूरा करना बताया जा रहा है।


दरअसल, सरकार की तरफ से तारीख जारी करने के साथ ही अब लोकल व्यापारी किसानों के खेत में जाकर ही गेहूं की खरीदारी कर रहे हैं। यह व्यापारिक किसानों को तुरंत भुगतान भी कर रहे हैं। जिसके कारण अब सरकार के पास फिर से यह चुनौती बन गई है गई है कि उसके तरफ से गेहूं की पैदावार को कर जो टारगेट तय किया गया है उसे कैसे पूरा किया जाए।


मालूम हो कि सरकार की तरफ से इस बार दस लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य तय किया है। इसको लेकर जो रेट तय किया गया है वो 2115 रुपये प्रति क्विंटल है। हालांकि, इस बार रेट पिछले साल से 110 रुपये ज्यादा है। बावजूद , इसे अभी भी गेहूं का बाजार भाव 2200 रुपये के बीच चल रहा है। पुष्ट दाने वाले गेहूं को 2400 रुपये प्रति क्विंटल तक मिल जा रहे हैं। इस कारण किसान भी पैक्सों की बजाए व्यापारी को ही गेहूं बेच दे रहे हैं। किसानों का कहना है बेहतर बाजार भाव मिल रहा है तो पैक्स का इंतजार क्यों करें?



वहीं, बेमौसम बारिश में गेहूं की कटनी शुरू होने में थोड़ी देरी हुई। लेकिन, अब सभी जिलों में कटनी तेज हो गई है। इसके बाद दौनी करते ही व्यापारी किसान के पास पहुंच जा रहे हैं। राज्य में बाहर के व्यापारी भी सक्रिय हैं। स्थानीय दुकानदारों के जरिए ये गेहूं की खरीदारी कर रहे हैं। गेहूं खरीदकर ट्रक से सीधे बाहर भेज दे रहे हैं।


आपको बताते चलें कि, यूक्रेन युद्ध के बाद से गेंहू का भाव तेज है। यूक्रेन और रूस गेहूं के बड़े उत्पादक देशों में हैं। यूक्रेन युद्ध शुरू के बाद अब गेहूं की मांग बढ़ी। इसके बाद से विश्व के बाजार में गेहूं के दाम बढ़ने शुरू हुए । यही कारण है कि इस बार भी न्यूनतम समर्थन मूल्य के बराबर ही बाजार में भी गेहूं बिक रहा है।